Close

केंद्र सरकार दिसंबर में दे सकती है शानदार कमाई का मौका, मिल सकता है एफडी से ज्यादा रिटर्न

अगर आप भी कमाई का प्लान बना रहे हैं तो मोदी सरकार (Modi Government) जल्द ही आपको यह मौका देने वाली है. केंद्र सरकार भारत बॉन्ड ईटीएफ (bharat bond) की अगली किस्त दिसंबर तक ला सकती है. वित्तमंत्रालय (Finance Ministry) के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है. अधिकारी ने बताया कि सरकार भारत बांड ईटीएफ से दिसंबर तक 10,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है. इस राशि का इस्तेमाल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) की वृद्धि की योजना में किया जाएगा.

जानें क्या है सरकार का प्लान?

अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों की कोष की जरूरत का आकलन किया जा रहा है और एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (ईटीएफ) की तीसरी किस्त को चालू कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘अभी हम इस राशि को अंतिम रूप दे रहे हैं। लेकिन यह 10,000 करोड़ रुपये से अधिक होगी.’’

जानें कहां होगा राशि का इस्तेमाल?

भारत बांड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड कोष है जो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बांड में निवेश करता है. ईटीएफ फिलहाल सिर्फ ‘एएए’ रेटिंग वाले बांड में निवेश करता है. ईटीएफ के जरिये जुटाई गई राशि का इस्तेमाल सीपीएसई या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कर्ज जुटाने की योजना में होता है. इससे उनकी पूंजीगत व्यय की जरूरत को भी पूरा किया जाता है.

एफडी से ज्यादा मिल सकता है ब्याज?

आपको बता दें इस बॉन्ड में आप कम से कम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं. इसके बाद 1,000 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. इसमें आपको फिक्स डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा ब्याज का फायदा मिल सकता है.

कैसे कर सकते हैं निवेश?

इस स्कीम में आप डीमैट खाते के जरिए निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा म्यूचुअल फंड निवेशकों के पास भी फंड ऑफ फंड के जरिये निवेश करने का ऑप्शन रहता है.

क्या होता है भारत बॉन्ड ईटीएफ

भारत बांड ईटीएफ एक तरह का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है. बता दें केंद्र सरकार की विशिष्ठ कंपनियों के शेयरों में बॉन्ड के नाम पर निवेश किया जाता है. आपको बता दें यह बॉन्ड भारत सरकार की ट्रि‍पल ए रेटिंग वाली कंपनियां होती हैं, जिनमें निवेश पर 6 फीसदी का रिटर्न हासिल होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले खरीदें सस्ता घर, ये सरकारी बैंक दे रहा है मौका

One Comment
scroll to top