Close

फोनपे यूजर्स को झटका, मोबाइल रिचार्ज करने पर चुकानी होगी इतनी फीस

डिजिटल पेमेंट ऐप PhonePe पर अब मोबाइल फोन रिचार्ज करने के लिये यूजर्स को प्रोसेसिंग देना होगा. 50 रुपये से ज्यादा कीमत वाले मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) के लिए प्रति लेनदेन 1 रुपये से 2 रुपये यूजर्स को चार्ज देना होगा.  कंपनी ने कहा है कि वह 50 रुपये से 100 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये और 100 रुपये से ज्यादा के रिचार्ज के लिए 2 रुपये का ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेगी. PhonePe पहला पेमेंट ऐप है जिसने UPI-आधारित ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज लेना शुरू किया है.
50 रुपये से ज्यादा के रिचार्ज पर देना होगा चार्ज
50 रुपये से ज्यादा से कीमत वाले UPI-आधारित ट्रांजेक्शन के लिए PhonePe प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगा। अगर आप 50 रुपये तक खर्च नहीं करते हैं, तो फिर आपसे डिजिटल ऐप द्वारा कोई चार्ज नहीं लेगी. अन्य भुगतान ऐप्स की तरह, PhonePe भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए पेमेंट के लिए प्रोसेसिंग फीस लेना शुरू करेगा. PhonePe, Paytm और Google Pay भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले पेमेंट ऐप में से एक है. कंपनी ने सितंबर में अपने प्लेटफॉर्म पर 165 करोड़ से ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं, जिसमें ऐप सेगमेंट की हिस्सेदारी 40% से ज्यादा है. PhonePe के मुताबिक 50 रुपये से कम के रिचार्ज पर कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लिया जाता है. ज्यादातर यूजर्स या तो कुछ भी पेमेंट नहीं कर रहे हैं या केवल एक रुपये का पेमेंट कर रहे हैं.
Payment Apps से कर सकते हैं कई ट्रांजैक्शन 
पेटीएम (Paytm) और गूगल पे (Google Pay) की तरह, फोनपे (PhonePe) का इस्तेमाल BHIM UPI के साथ पैसे ट्रांसफर करने, कई बैंक अकाउंट का प्रबंधन करने, अकाउंट बैलेंस की जांच करने जैसी सुविधाओं के लिये किया जाता है.  साथ ही इस ऐप के जरिये  Jio, Vodafone-Idea, Airtel के PrePaid Mobile मंबर को रिचार्ज किया जा सकता है. साथ ही पोस्टपेड बिल का भुगतान किया जा सकता है. Tata Sky, Airtel Direct, Sun Direct, Videocon की डीटीएच सेवा भी रिचार्ज की जा सकती है. इसके अलावा कई तरह के Utility Bills का भी इस ऐप के जरिये भुगतान किया जा सकता है. PhonePe ऐप का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस पॉलिसी की खरीद या रिन्यू भी कर सकते हैं.
One Comment
scroll to top