Close

हल्दी खाने से खून में हो सकती है आयरन की कमी, जानें इसे खाने के नुकसान

त्योहार हो या शादी, हल्दी का उपयोग भारी मात्रा में किया जाता है. हल्दी के गुण ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि सेहतमंद बनाए रखने और घाव भरने तक में काम आते हैं. लेकिन स्वाभव से गर्म हल्दी जितनी फायदेमंद और उपयोगी है उतनी नुकसानदायक भी हो सकती है. वहीं हल्दी के फायदे देखकर लोग इसका सेवन जरूरत से अधिक मात्रा में करने लगते हैं. जिससे उनकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं हल्दी के अधिक सेवन के नुकसान क्या-क्या होते हैं.

आयरन एब्सोर्ब करने से रोके- हल्दी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जानी जाती है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर में आयरन को अवसोशित होने को रोक सकता है. जबकि आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. आयरन की वजह से हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. ये एक लाल प्रोटीन होता है जो खून में ऑक्सीजन के प्रवाह के लिए जिम्मेदार होता है. वहीं हल्दी के अधिक सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है.

पाचन क्रिया पर पड़ता है असर- अगर आप हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो इसका असर आपकी पाचन क्रिया पर भी देखने को मिलता है. इसके अलवा यह सिर दर्द, त्वचा पर चकत्ते बनने का कारण भी बन जाती है. यहीं नहीं हल्दी का अधिक सेवन लीवर के आकार, पेट के अल्सर और सूजन को भी बढ़ा सकता है. यह आंतों और लीवर के कैंसर की वजह भी बन सकती है. इसलिए हल्दी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए. इसलिए अगर आप भी हल्दी के गुणों को देखकर उसका अधिक सेवन करते हैं तो ऐसा न करें. क्योंकि हल्दी के अधिक सेवन से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- एसबीआई के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, क्या आपके पास भी फ्री गिफ्ट का मैसेज आए है, तो जल्दी करें ये काम

One Comment
scroll to top