Close

स्मॉल कैप फंड्स में निवेश करने से पहले, जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

पिछले साल कई स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड (small cap mutual fund) निवेशकों (investors) ने 100 फीसदी रिटर्न हासिल किया. इसके बाद से ही लोगों की दिलचस्पी स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड को लेकर बढ़ी है. हालांकि इसमें निवेश के साथ ही कई सवाल भी उठते हैं जैसे कि क्या स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का कोई सुरक्षित तरीका है? म्यूचुअल फंड चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिनका ध्यान आपको स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले रखना है.

जोखिम से नहीं बच सकते 

आगे बढ़ने से पहले, आपको एक बात समझ लेनी चाहिए. अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, खासकर स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड में तो आप जोखिम और अस्थिरता से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं. दरअसल स्मॉल कैप स्कीमें बहुत छोटी कंपनियों में निवेश करती हैं जिनका भविष्य उज्ज्वल होता है.

हालांकि, इनमें से अधिकांश कंपनियों के गर्वनेंस मुद्दे होते हैं और वे वादे पर खरे नहीं उतरती हैं. अगर ये कंपनियां जरा भी लड़खड़ाती हैं, तो उन्हें शेयर बाजार में कड़ी सजा मिलेगी. कुछ ही समय में शेयर की कीमतों को शून्य तक घटाया जा सकता है. ध्यान रखें स्मॉल कैप स्कीमों में निवेश करते समय आप यही जोखिम उठा रहे होते हैं.

जोखिम को कम कैसे करें

आप इस खतरे से कैसे पार पाते हैं? ठीक है, आप इसे पूरी तरह से कभी नहीं टाल सकते हैं, लेकिन आप झटके को हल्का करने के लिए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं. एक, आपको स्मॉल कैप स्कीमों में तभी निवेश करना चाहिए, जब आपके पास वास्तव में लंबा निवेश समय हो. उदाहरण के लिए, अगर आपके पास कम से कम सात से 10 साल का समय नहीं है तो स्मॉल कैप स्कीमों में निवेश न करें. इससे आपको अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ समय मिलेगा.

दूसरा, स्मॉलकैप स्कीमों को कभी भी मुख्य पोर्टफोलियो न बनाएं. स्मॉलकैप स्कीमें हमेशा उतार-चढ़ाव के गंभीर दौर से गुजरती हैं. इसलिए, वे आपको स्थिर रिटर्न नहीं देंगी.

तीसरा, हमेशा ऐसे फंड हाउस और प्रबंधकों को चुनें जो स्मॉल कैप स्कीमों के प्रबंधन में अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं. ध्यान रखें कि स्मॉल कैप स्कीमों में निवेश करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है.  यह पूरा खेल होनहार कंपनियों की पहचान करने, पहले से ही सार्थक दांव लगाने और पैसा बनाने के लिए उन्हें धैर्यपूर्वक पकड़ने के बारे में है. केवल कुछ ही फंड मैनेजर लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देने में कामयाब रहे हैं.

चौथा, सुनिश्चित करें कि फंड का आकार बहुत बड़ा नहीं है. स्मॉल कैप स्पेस में निवेश के विकल्प तलाशना बहुत मुश्किल है. जब आपके पास वास्तव में एक बड़ा कोष होता है, तो यह बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है. यही कारण है कि कई फंड हाउस एक निश्चित समय के बाद सब्सक्रिप्शन के लिए अपनी योजनाओं को बंद करने के लिए मजबूर हैं. इसलिए हमेशा छोटी रकम वाली स्कीम चुनें.

अंत में, स्मॉल कैप योजनाओं में निवेश शुरू न करें जब आप उनके द्वारा पोस्ट किए गए बड़े रिटर्न देखते हैं और गिरावट के पहले संकेत पर रुक जाते हैं. यह पैसा खोने का एक निश्चित तरीका है. यदि आप बाजार में खराब दौर के दौरान अपने निवेश से घबराते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि आपके पास स्मॉल कैप योजनाओं में निवेश करने के लिए आवश्यक जोखिम उठाने की क्षमता नहीं है. यदि आपके पास आवश्यक जोखिम प्रोफ़ाइल और लंबी अवधि के निवेश का समय है, तो बाजार की स्थिति के बावजूद, लंबी अवधि में नियमित रूप से स्मॉल कैप योजनाओं में निवेश करें.

अपने स्मॉल कैप निवेश पर पैसा बनाने का यही एकमात्र तरीका है. अंत में, स्मॉल कैप निवेश बहुत आक्रामक निवेशकों के लिए है. अगर बाजार की हर मंदी आपको डराती है तो इनसे दूर रहना ही बेहतर है.

 

 

यह भी पढ़ें- मल्टीबैगर स्टॉक: 26 अक्टूबर को इन स्टॉक पर रखें नजर, दिखा सकते हैं तेजी

One Comment
scroll to top