Close

दिवाली बाद महंगा हो सकता है एसी, टीवी, फ्रिज, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियां 10 फीसदी तक बढ़ा सकती है कीमतें

दिवाली ( Diwali 2021) के बाद एसी, फ्रिज समेत दूसरे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स प्रोडक्टस की कीमतों में इजाफा हो सकता है. दरअसल हाल के दिनों में स्टील, कॉपर, एल्युमिनियम ( Steel, Copper Aluminium) के दामों में बढ़ोतरी आई है. जिसके चलते कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों ( Consumer Durables) पर अपने प्रोडेक्ट्स के दाम बढ़ाने का दवाब बन गया है. उस पर से डीजल ( Diesel) के दाम में बढ़ोतरी से और मुश्किल बढ़ गई है, क्योंकि माल ढ़लाई ( Trasportation) भी महंगा हो चुका है. इस वजह से इन कंपनियों के पास दाम बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. सेमीकंडक्टर चिप ( Semiconducter Chip) की कमी भी इन कंपनियों को परेशान कर रही है.

लागत बढ़ने के चलते दाम बढ़ाने का दबाव

इस त्योहारों के सीजन में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों ने ज्यादा सेल्स के चक्कर में दाम नहीं बढ़ाये थे. इसका असर उनके प्रॉफिट मार्जिन पर असर पड़ रहा है. इसलिये माना जा रहा है दिवाली के बाद ये कंपनियां 7 से 10 फीसदी तक अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा सकती है. पिछले कुछ दिनों में कॉमौडिटी ( Commodity) दामों में 20 से 25 फीसदी तक का उछाल आया है. वहीं ज्यादातर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियां चीन ( China) से कॉम्पोनेंट ( Component) आयात करती हैं और चीन से आने वाले फ्रेट चार्ज ( Freight Charge)  पांच गुना तक महंगा हो गया है. इसकी तुलना में कंपनियों में दाम नहीं बढ़ाये थे. लेकिन लागत में बढ़ोतरी का भार कस्टमर्स पर डालने की तैयारी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों ने कर ली है. और चरणबद्ध तरीके से दिवाली के बाद दाम बढ़ाने का सिलसिला शुरु हो जाएगा.

त्याोहारी सीजन में जबरदस्त सेल्स

दशहरा में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों की सेल्स जबरदस्त रही है जिसके ई-कामर्स कंपनियों का बड़ा योगदान रहा है. नवरात्र के दौरान एसी, टीवी, फ्रिज की अच्छी डिमांड देखने को मिली थी. और कंपनियों को उम्मीद है कि धनतेरस और दिवाली के मौके पर भी अच्छी सेल्स देखनो को मिलेगी. अमैजन फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने अक्टूबर के पहले हफ्ते में जो ग्रैड सेल शुरु किया था वो अभी भी जारी है. दिवाली के बाद कंज्यूमर ड्यरेबल्स कंपनियां दाम बढ़ाने का फैसला लेती है तो इसका असर कस्टमर्स की जेब पर पड़ेगा. पेट्रोल डीजल से लेकर पीएनजी-सीएनजी वैसे ही महंगा हो चुका है अब एसी टीवी, फ्रिज और ठंड में इस्तेमाल होने वाला गीजर भी महंगा हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दिवाली की सफाई में बिगड़ सकती है किस्मत, इन चीजों को भूलकर भी न हटाएं

One Comment
scroll to top