Close

ऑस्कर की रेस से बाहर हुई विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम, वजह कर देगी फैंस को परेशान

बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल इन दिनों अपनी फिल्म सरदार उधम को लेकर काफी सुर्खियों में हैं. इस फिल्म का प्रीमियर हाल ही में अमेजन प्राइम पर किया गया है. फिल्म में उनके काम को फैंस और आलोचकों की जमकर सराहना मिल रही हैं. ये फिल्म मंडेला, नयत, शेरनी समेत दूसरी फिल्मों के ऑस्कर की रेस में थी लेकिन शानदार अभिनय और दमदार कहानी के बावजूद अब ये फिल्म ऑस्कर में जाने की रेस से बाहर हो गई है. 15 सदस्यों की जूरी ने मलयाली फिल्म कूझंगल को चुना है.  

जूरी के इस फैसले से दर्शकों को काफी हैरानी हो रही है. इस बारे में जूरी से मेम्बर इंद्रदीप दासगुप्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए बताया, “सरदार उधम शानदार सिनेमैटोग्राफी के साथ एक अच्छी फिल्म हैं जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर पूरी तरह खरी उतरती हैं. लेकिन ये फिल्म थोड़ी लंबी है और जलियांवाला बाग हत्याकांड पर आधारित हैं. ये फिल्म अंग्रेजों के प्रति भारतीयों की नफरत को दर्शाती हैं.”

उन्होंने कहा, “भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक गुमनाम नायक पर बनाई गई ये फिल्म काफी शानदार हैं लेकिन ये फिर से अंग्रेजों के प्रति हमारी नफरत को दिखाती हैं, वैश्वीकरण के दौर में इस नफरत को थामे रहना उचित नहीं है. यही वजह है कि इस फिल्म को ऑस्कर नहीं भेजा जाएगा. वहीं दूसरी तरफ ‘कूझंगल’ अंतर्राष्ट्रीय पैमानों के हिसाब से पूरी तरह भारतीय फिल्म हैं.” 

सरदार उधम एक गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह की बायोग्राफी फिल्म हैं जिसने 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए जनरल डायर को मौत के घाट उतार दिया था. इस फिल्म को शूजित सरकार ने डायरेक्ट किया है.
One Comment
scroll to top