Close

त्योहारों में महंगाई का एक और झटका, घर की रंगाई – पुताई हुई महंगी, 10 फीसदी तक बढ़े पेंट्स के दाम

महंगाई की मार से आम आदमी पहले से ही परेशान है. अब घर की रंगाई-पुताई भी महंगी होने जा रही है. पेंट्स बनानी वाली कंपनियों ने पेंट्स के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. एशियन पेंट्स और बर्जर पेंट्स ने कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला ले लिया है. 12 नवंबर से पेंट्स के दामों में 7 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने जा रही है.

पेंट्स के दामों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी

माना जा रहा है कि पेंट्स कंपनियों द्वारा बढ़ाई गई कीमतें अबतक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी में से एक है. माना जा रहा है कि दूसरी पेट्स कंपनियां भी जल्द ही दाम बढ़ाने का फैसला ले सकती है. एशियन पेंट्स ने एनामेल्स के दामों में 7 से 7 फीसदी की बढ़ोतरी की है. जबकि दबसरे सभी पेंट्स की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि एशियन पेंट्स दिवाली के बाद कीमतों में बढ़ोतरी कर रही. 2008 के बाद से एक बार में पेंट्स के दामों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी है.

महंगे कच्चे तेल से बढ़ गई थी लागत

दरअसल पिछले एक साल में पेंट्स कंपनियों के लागत में जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई थी. कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी के साथ ही अन्य कच्चे माल के दामों में बढ़ोतरी के चलते इन कंपनियों की लागत बढ़ गई थी. एशियन पेंट्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक अमित सिंगल ने इस महीने की शुरुआत में दूसरी तिमाही के नतीजों की रिपोर्ट करने के बाद निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा था कि इस कैलेंडर वर्ष की शुरुआत से कच्चे माल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है इससे मार्जिन पर अससर पड़ा है.

हालांकि बाजार के जानकारों समेत कई ब्रोकरेज हाउसेज का मानना मार्जिन को पाटने के लिये पेंट्स कंपनियों 5 फीसदी दाम और बढ़ाने होंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है ग्रीन-टी, जानें इसे पीने के फायदे

One Comment
scroll to top