Close

ज्यादा पानी पीने से सेहत को कई नुकसान, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

पानी की जरूरत हर किसी को होती है. वहीं हम सभी बचपन से लेकर आज तक बड़ों को यही कहते सुना है कि जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतने अधिक स्वस्थ रहोगे. लेकिन जरूरत से ज्यादा हर चीज नुकसानदायक होती है. यानी अगर आप भी जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

किडनी को नुकासन- पानी ज्यादा पीने की वजह से किडनी को भी नुकसान होता है. दरअसल, जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है. जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. ऐसे में अधिक पानी पीने से बचना चाहिए.

मस्तिष्क पर होने वाला असर- अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है तो इसकी वजह से सोडियम का कम होने से ब्रेन में सूजन पैदा होती है. जिसकी वजह से दिमाग सही से काम नहीं कर पाता है. वहीं इसके अलावा कन्फ्यूजन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

लीवर को नुकसान- ओपरहाइड्रेशन की वजह केवल साधारण पानी नहीं है. बल्कि जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो लीवर से जुड़ी समस्या हो सकती है. इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

हृदय को खतरा- अगर आप अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से हार्ट फेलियर की संभावना भी बढ़ जाती है. दरअसल, जब आप अधिक पानी पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है. वहीं इसके अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है. इसलिए पानी के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- नवाब मलिक का समीर वानखेड़े पर बड़ा आरोप- क्रूज पार्टी में मौजूद था ड्रग माफिया, लेकिन उसे छोड़ दिया गया

One Comment
scroll to top