Close

10 नवंबर को मिलेगी 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

ट्रेनों

भारतीय रेलवे की ओर से दीवाली बाद देशवासियों को एक और हाई स्पीड ट्रेन मिलने वाली है। देश को 10 नवंबर को 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल जाएगी, जो स्पीड पकड़ने के मामले में जापान की बुलेट ट्रेन को भी टक्कर दे देती है। यह वंदे भारत ट्रेन चेन्नऊ, बेंगलुरु और मैसुर को कनेक्ट करेगी। रेलवे मंत्रालय के अनुसार 5वीं वंदे भारत ट्रेन 10 नवंबर 2022 को लॉन्च की जाएगी और यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु-मैसुरु रूट पर चलेगी. बता दें कि गुरुवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

वंदेभारत के प्‍लेटफार्म पर बनेगी फ्रेट ईएमयू

रेलवे मंत्रालय के अनुसार फ्रेट ईएमयू वंदेभारत के प्‍लेटफार्म पर बनेगी. इसमें कोई खिड़की नहीं होगी. यानी ये पूरी तरह से पैक होगी. इसके सभी डिब्‍बे अलग-अलग होंगे. वंदेभारत ट्रेन की तरह डिब्‍बे जुड़े नहीं होंगे. इस तरह अलग-अलग पार्सल कंपनियां अपनी क्षमता के अनुसार डिब्‍बे को किराए पर ले सकते है.

इतने होंगे कोच

सामान उतारने और चढ़ाने के लिए 1800 एमएम के आटोमैटिक स्‍लाइडिंग डोर होंगे। इसमें 16 कोच होंगे. जिसकी क्षमता 264 टन होगी। कोच का एक खास तापमान रखा जाएगा, जिससे फल और सब्जियों की ढुलाई की जा सकेगी और वो खराब भी नहीं होंगी।

क्या है वंदे भारत ट्रेन की खासियत

जैसे-जैसे नई वंदे भारत ट्रेन लॉन्च हो रही है, उसमें बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पिछली 2 ट्रेनों के मुकाबले हल्की है और मात्र 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। फिलहाल, सभी वंदे भारत ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकुलित हैं और उनमें स्वचालित दरवाजे हैं। वंदे भारत ट्रेन के चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं। इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है। यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है। किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है।

2 Comments
scroll to top