Close

दिवाली की रात इन 5 जीवों का दिखाना होता है शुभ, दूर होता है दुर्भाग्य और आर्थिक तंगी

कार्तिक मास की अमावस्या (Kartik Month Amavasya) के दिन दिवाली का त्योहार (Diwali Festival 2021) मनाया जाता है. देशभर में बड़े ही धूम-धाम के साथ दिवाली मनाई जाती है. कई दिन पहले से ही लोग दिवाली की तैयारियों में जुट जाते हैं. घरों में साफ-सफाई की जाती है. इस बार दिवाली का त्योहार 4 नवंबर, 2021 बृहस्पतिवार (Diwali On 4th November) के दिन है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा (Maa Lakshmi Puja On Diwali) की जाती है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए लोग इस दिन कई उपाय करते हैं. ताकि सालभर मां की कृपा भक्तों पर बनी रहे. और घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी दिवाली के दिन घर में प्रवेश करती हैं. और सालभर घर में खुशियां बरसाती हैं.

इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय (Maa Lakshmi Upaye) किए जाते हैं. इतना ही नहीं, शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) के अनुसार दिवाली (Diwali 2021) की रात अगर कुछ जीव घर में या घर के आसपास नजर आ जाएं तो इसे माता लक्ष्मी (Maa Lakshmi) के आगमन का सूचक माना जाता है. आइए जानते हैं दिवाली की रात किन जीवों का दिखना शुभ माना जाता है.

दिवाली की रात इन जीवों का दिखना होता है शुभ

छिपकली – घरों की दीवारों पर अकसर छिपकली को चलते देखा जाता है. या कमरों में देखते ही हम उसे कमरे से बाहर भगाने की कोशिश करते हैं. हालांकि, छिपकली किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती. घर में दिखने वाले छोटे जीवों जैसे मच्छर-मक्खी आदि को खाकर घर की सफाई करती है. लेकिन शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) के मुताबिक दिवाली की रात छिपकली का दिखना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे घर में खुशियां और सुख-समृद्धि आती है.

बिल्ली – शकुन शास्त्र के मुकाबिक बिल्ली को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. कहते हैं कि दिवाली की रात अगर घर में बिल्ली या घर के आसपास बिल्ली दिखाई दे तो ये मां लक्ष्मी के आने का सूचक होती है. माना जाता है कि दिवाली की रात बिल्ली दिखने से घर में खुशहाली आने लगती है.

गाय – गाय को हमेशा से ही एक पवित्र जीव माना गया है. गाय को देवत्व का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में दिवाली (Diwali 2021) की रात में गाय का दिखना बहुत शुभ माना जाता है. अगर घर के बाहर गाय दिखाई देती है तो इसे मां लक्ष्मी के आगमन का प्रतीक माना जाता है. इससे परिवार के लोगों में स्नेह बढ़ता है.

उल्लू – मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू भी दिवाली की रात को दिखाई देना शुभ माना जाता है. अगर आपको भी दिवाली की रात उल्लू दिखाई देता है तो इससे सालभर घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है. इसको देखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

छछूंदर – चूहे की तरह दिखने वाला छछूंदर भी एक छोटा जीव होता है. आमतौर पर घर में छछूंदर का दिखना अच्छा नहीं माना जाता. लेकिन शकुन शास्त्र में कहा गया है कि दिवाली (Diwali 2021) की रात छछूंदर दिखना शुभ होता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है और परिवार के सारे बिगड़े काम बन जाते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- जानें ऐसा क्या हुआ कि IRCTC का शेयर इतनी कम कीमत पर कर रहा ट्रेड

One Comment
scroll to top