Close

चिंतन शिविर : स्टेट होम मिनिस्टर्स की बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा, साइबर अपराध रोकने, तटीय सुरक्षा सुनिश्चित, आंतरिक सुरक्षा आदि के मुद्दों पर चल रहे शिविर की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं।

सूरजकुंड में आयोजित इस चिंतन शिविर में सभी राज्यों के गृह मंत्री शिरकत कर रहे हैं। इतना ही नहीं, राज्यों के गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के महानिदेशक भी इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। अधिकतर राज्यों में गृह विभाग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के पास है। अधिकारियों ने बताया कि इस ‘चिंतन शिविर’ का उद्देश्य ‘विजन 2047’ और ‘पंच प्रण’ को लागू करने के लिए खाका तैयार करना है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से की थी।

छह सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा

सम्मेलन का उद्देश्य उपरोक्त क्षेत्रों में राष्ट्रीय नीति निर्माण और बेहतर योजना एवं समन्वय की सुविधा प्रदान करना भी है। इस ‘चिंतन शिविर’ में छह सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। शिविर के पहले दिन होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग से सुरक्षा और शत्रु संपत्ति आदि कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया, दूसरे दिन साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थों की तस्करी, महिला सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

इस शिविर में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, केरल, असम, गोवा, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया। इन सभी के पास अपने-अपने राज्यों का गृह मंत्रालय का प्रभार है। इसके अलावा महाराष्ट्र और नागालैंड के उपमुख्यमंत्री, राजस्थान के राज्यपाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, तेलंगाना के गृहमंत्री, झारखंड के वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण में घोषित ‘विजन 2047’ और ‘पंच प्राण’ के कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 

यह भी पढ़ें:- एलन मस्क ने पूरी की ट्विटर डील; सीईओ पराग अग्रवाल समेत तीन टॉप अधिकारियों की छुट्टी

One Comment
scroll to top