Close

दिवाली धनतरेस और शादियों के सीजन के चलते भारत में बढ़ी सोने की मांग

दिवाली धनतरेस का त्योहार और शादियों के सीजन के चलते भारत में सोने की मांग में जबरदस्त तेजी आई है. भारत की सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 47 फीसदी बढ़कर 139.1 टन हो गई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों में मजबूती और कंज्यूमर डिमांड में सुधार के बाद सोने की मांग में तेजी आई है.

COVID-पूर्व लेवल पर पहुंची सोने की मांग

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत में सोने की मांग एक बार फिर COVID-पूर्व स्तर पर आ रही है और आगे चलकर इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है.  वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की तीसरी तिमाही के गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स 2021 रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में कुल मांग 94.6 टन सोने की डिमांड रही. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के भारत के रीजनल सीईओ सोमसुंदरम पीआर के मुताबिक टीकाकरण में तेजी और गिरती काविड संक्रमण दर के साथ महामारी पर काबू पाने में सफलता मिलती नजर आ रही है जिससे आर्थिक गतिविधि की वापसी हुई है. उन्होंने कहा कि चौथी तिमाही में ज्यादा आयात ना देखने को मिले क्योंकि त्योहारी सीजन का स्टॉक 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान पहले ही आ चुका है.

त्योहार और शादियों में मांग बढ़ने की उम्मीद

रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी तिमाही में भारत में आभूषणों की कुल मांग 58 फीसदी से बढ़कर 96.2 टन हो गई, जबकि 2020 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान यह 60.8 टन थी.  तीसरी तिमाही के लिए कुल निवेश मांग 27 फीसदी से बढ़कर 42.9 टन हो गई, जो 2020 की इसी तिमाही में 33.8 टन थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वैल्यू के लिहाज से जुलाई-सितंबर में सोने की मांग 19 फीसदी बढ़कर 18,300 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले 15,410 करोड़ रुपये थी.
One Comment
scroll to top