Close

सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत? एक नहीं बल्कि कई उलटफेरों की जरूरत

टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार के बाद टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग नामुमकिन सा हो गया है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ग्रुप स्टेज के आधे मुकाबले हो चुके हैं और अब जो परिस्थितियां बन रही हैं, वे भारत के पक्ष में बिल्कुल नहीं हैं.

ग्रुप से 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. इनमें पाकिस्तान की जगह लगभग पक्की है. पाकिस्तान ग्रुप-2 की सभी बड़ी टीमों (इंडिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान) को हरा चुका है. 2 छोटी टीमों (स्कॉटलैंड, नामीबिया) से उसके मुकाबले शेष हैं और इन मुकाबलों में उसकी जीत तय मानी जा रही है. ऐसे में ग्रुप से सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरी टीम पर सस्पेंस बना हुआ है.

पहला नाम अफगानिस्तान का है. अफगानिस्तान 2 मुकाबले जीतकर ग्रुप में दूसरे पायदान पर है. पाकिस्तान से उसे हार मिली है जबकि भारत और न्यूजीलैंड से मैच होने बाकी हैं. दूसरी टीम न्यूजीलैंड है, जिसने रविवार रात को हुए अहम मुकाबले में भारत को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. तीसरी टीम भारत है, जिसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अगले मैचों में अच्छे प्रदर्शन के साथ-साथ किस्मत का भी साथ जरूरी होगा.

यह है भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता

पहला रास्ता: भारत, अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराए और फिर अफगानिस्तान अपना अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से हर हाल में जीते. लेकिन जीत का अंतर कम ही रहे ताकि अफगानिस्तान का रन रेट ज्यादा न रहे. अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की थी. ऐसे में उसका रन रेट कम करने के लिए भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करनी होगी.

दूसरा रास्ता: न्यूजीलैंड अपना अगला मुकाबला नामीबिया या स्कॉटलैंड में से किसी एक टीम से हार जाए. यह उलटफेर बेहद नामुमकिन सा है पर क्रिकेट में कुछ भी संभव है. इसके बाद न्यूजीलैंड और भारत अगर अफगानिस्तान को हरा दे तो भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की है. हां, भारत को अपने आखिरी 2 मुकाबले भी बड़े अंतर से जीतने होंगे. इस स्थिति में अफगानिस्तान के 4 अंक और न्यूजीलैंड व भारत के 6-6 अंक होंगे. ऐसे में नेट रन रेट से सेमी का रास्ता निकलेगा. भारत का रन रेट बेहतर रहा तो सेमीफाइनल टिकट पक्का हो जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले कमर्शि‍यल एलपीजी सिलेंडर 266 रुपये महंगा

One Comment
scroll to top