Close

नेशनल एडवेंचर कैम्प 2022 के लिए एनएसएस जीईसी रायपुर की यामिनी देवदास का‌ चयन

रायपुर। एनएसएस क्षेत्रीय निदेशालय मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़, भोपाल, युवा और खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से वर्ष 2022 का नेशनल एंडवेंचर कैंप धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में अटल बिहारी वाजपेई इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स में 21 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक आयोजित किया गया था। दस दिवसीय कैम्प में एनएसएस स्वयंसेवकों को रैपलिंग, रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग, रिवर क्रॉसिंग, क्लाइंबिंग और हाइकिंग की उन्नत तकनीकों का अभ्यास कराया गया।

नेशनल एडवेंचर कैंप भारत सरकार की एक पहल, हमारे शानदार देश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रति प्रेम की भावना को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से एनएसएस स्वयंसेवकों के बीच विभिन्न साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देती है। कैम्प का उद्देश्य स्वयंसेवकों के नेतृत्व गुणों, बिरादरी, टीमवर्क और जोखिम लेने की क्षमता को बढ़ाना था। कैम्प में सभी राज्यों के अलग-अलग युनिवर्सिटी के एनएसएस वॉलेन्टीयर्स हिस्सा लिए थे। जिसके लिए छत्तीसगढ़ से 20 एनएसएस स्वयंसेवकों और 2 प्रोग्राम ऑफिसर्स को चुना गया था। इस कैंप के लिए एनएसएस जीईसी रायपुर कि स्वयंसेवक यामिनी देवदास, बीटेक , सिविल इंजीनियरिंग , द्वितीय सेमेस्टर को छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था।
कैंप में यामिनी ने शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय रायपुर रासेयो ईकाई और सीएसवीटीयू का भी प्रतिनिधित्व किया और वहां के विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर अपने चहुंमुखी व्यक्तित्व के विकास के साथ समाजसेवा में भी अपनी सहभागिता दिया। यामिनी 2021 से राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर निरंतर सेवा करती रही है। साथ ही यूनिट के सभी कार्यक्रमों में भाग लेती रही है। और लोगों को स्वच्छता, फीट इंडिया, महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक करती रही है।
यामिनी को उसके इस सफलता के लिए डॉ डी एस रघुवंशी एनएसएस विश्वविद्यालय समन्वयक द्वारा सराहना की गई थी । इस उपलब्धि पर जीईसी रायपुर प्राचार्य डॉ एम आर खान सर एवं एनएसएस जीईसी रायपुर के कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत साहू सर एवं शशिबाला किंडो मैम ने शुभकामनाएं दी।

scroll to top