Close

कौन की ऐसी करंसी आ गई है दुनिया में जो सोने को टक्कर दे रही है? यहां जानिए

दीवाली में शेयर बाजार की पिछले हफ्ते खोई रौनक एक बार फिर लौटती दिख रही है. भारत में सालों से धनतेरस के दिन सोने-चांदी में निवेश को शुभ माना जाता रहा है. आज कल एक और निवेश क्रिप्टोकरेंसी भी भरपूर चर्चा में है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या क्रिप्टोकरेंसी एक बेहतर विकल्प है और क्या सोने को टक्कर दे सकता है.

अब तक तो बिटकॉइन की चमक ने सबको चौंका कर रख दिया है ऐसे में सवाल यह है कि क्या इस दिवाली पर क्रिप्टो धन बरसा सकता है. दूसरा सवाल यह है कि दिवाली सोने और बिटकॉइन में बेहतर विकल्प कौन है और अगली दिवाली तक के लिए क्रिप्टो का आउटलुक क्या है? जानने कि लिए इस खबर को नीचे तक जरूर पढ़ें.

बंपर रिटर्न

पिछली दिवाली से इस दिवाली तक Bitcoin ने 360 फीसदी, Ethereum ने 1,023 फीसदी, Polkadot ने 119 फीसदी, Litecoin ने 299 फीसदी, Ripple ने 361 फीसदी, Stellar ने 384 फीसदी, Cardano ने 2,005 फीसदी और Dogecoin ने 10412 फीसदी का रिटर्न दिया है.

क्रिप्टो पर अहम जानकारी

बता दें कि भारत में अब तक क्रिप्टो पर कोई रेगुलेशन नहीं है. क्रिप्टो नोट या सिक्कों के रूप में प्रिंट नहीं होता इसके लिए कोई बैंक या ATM भी नहीं है. क्रिप्टो करेंसी एक तरह का डिजिटल एसेट है. यह कई देशों में शॉपिंग और सर्विसेज में इस्तेमाल होता है. क्रिप्टो करेंसी का मार्केट काफी उतार चढ़ाव वाला है.

भारी उतार-चढ़ाव में इसमें पैसा डूबने का खतरा रहता है. इसलिए इसमें बड़ी रकम निवेश करने से बचना चाहिए. निवेशकों को यह भी सलाह है कि जिस टोकन में पैसा लगाएं उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें. भारत में क्रिप्टो में निवेश करते समय इससे जुड़े टैक्स के नियम की भी जानकारी भी रखें.

साल भर में इतना बढ़ा

विशेषज्ञों के मुताबिक क्रिप्टो मार्केट में 1 साल में 900% तक की ग्रोथ देखने को मिली है. इसके ट्रेडिंग वॉल्यूम में करीब 1000% का इजाफा हुआ है. क्रिप्टो के रेगुलेशन को लेकर पॉजिटिव खबरों से इसको सपोर्ट मिला है. ग्लोबल स्तर पर क्रिप्टो से जुड़ी कई पॉजिटिव खबरे आने से भारत में भी इसके लिए रुझान बढ़ा है.

ये रखें सावधानियां

हालांकि नया मार्केट होने की वजह से इसमें वोलैटिलिटी ज्याद है. क्रिप्टो में निवेश से पहले उसको लेकर एक्सचेंज से जुड़ी पूरी रिसर्च करें. भारत में एक्सचेंजों ने मिलकर सेल्फ रेगुलेशन बनाया है लेकिन क्रिप्टो पर सरकार की तरफ से रेगुलेशन आना बेहद जरूरी है.

आंकड़े बताते हैं कि टियर-2 और टियर-3 शहरों से काफी यूजर्स जुड़े है. क्रिप्टो सिर्फ इंडिया में नहीं, पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है. पूरी दुनिया के लोग भारत की तरफ देख रहे हैं. भारत में सरकार से जल्द ही किसी रेगुलेशन की उम्मीद है. अगर क्रिप्टो को भारत में मंजूरी मिल जाती है तो इससे सरकार को बड़ी संख्या में टैक्स मिलेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये के पार, जानें अपने शहर के नए रेट्स

One Comment
scroll to top