Close

लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल बैतलपुर का गौरवशाली 125 वर्ष पूर्ण

मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम बैतलपुर में संचालित लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल के कल 01 नवंबर को गौरवशाली 125 वर्ष पूर्ण होने पर छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव श्री आर. प्रसन्ना, मुंगेली कलेक्टर राहुल देव और ब्रिटेन के लुईस टिमिनस ने वहां पांच बेड की आईसीयू और सर्जिकल वार्ड का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री आर. प्रसन्ना ने कहा कि लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल में पांच बेड की आईसीयू और सर्जिकल वार्ड का प्रारंभ होना क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धी है। उन्होंने आईसीयू और सर्जिकल वार्ड के प्रारंभ होने पर लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल के डॉक्टरों को अपनी बधाई दी। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग (लैप्रोसी) के मरीजों को समाज में पहले हेय दृष्टि से देखा जाता था। ऐसे समय में सन 1897 से मिशन हॉस्पिटल बैतलपुर ने कुष्ठ रोगियों का ईलाज शुरू किया।

कुष्ठ रोग (लैप्रोसी) का ईलाज सम्भव

कल इस हास्पिटल को गौरवशाली 125 वर्ष पूरे हो गए हैं। जो गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि अब कुष्ठ रोग (लैप्रोसी) का ईलाज सम्भव है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन मुंगेली द्वारा कुष्ठ रोगियों की पहचान और ईलाज सतत् रूप से किया जा रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग प्रदान करने के लिए आश्वस्त किया। इसके पूर्व कलेक्टर श्री देव ने दीप प्रज्वलित कर लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल के 125 वर्ष पूर्ण करने पर अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सन 1933 में कुष्ठ रोगियों की सेवा के लिए प्रसिद्ध लैप्रोसी मिशन हास्पिटल का भ्रमण किया था और कुष्ठ रोगियों की की जा रही सेवाओं की प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा कि लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल की ख्याति देश में ही नहीं विदेशों में भी है। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल लोगों को लगतार अपनी सेवा दे रही है।

इस अवसर पर उन्होेंने लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल में उपलब्ध सेवा सुविधा के लिए अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम को लुईस टिमिनस, मिस्टर पीटर, डॉ. एल्काना, पथरिया अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती प्रिया गोयल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र पैकरा ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना, कलेक्टर श्री देव ने लैप्रोसी मिशन हॉस्पिटल के आईसीयू कक्ष सहित अन्य कक्षों का भ्रमण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के उपसचिव श्री अबुल केशर, पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रमोहन सिंह, अपर कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री गिरीश कुर्रे, विभिन्न चर्च के पादरीगण, डॉक्टर और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

 

 

 

यह भी पढ़े :-पुरखों के सपनों के अनुरूप गढ़ रहे नवा छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

scroll to top