Close

सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड वाले अभिनेता हैं कमल हासन, फ्रेंच सरकार से सम्मानित है कमल हासन

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में डिलीवर की हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि उनके जैसा अभिनय कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है और इसी के दम पर उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कई अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम किया है और तकरीबन हर उम्र के एक्टर के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया है। आज इस सेलिब्रिटी का 68वां बर्थडे है। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगी।

सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड वाले अभिनेता हैं कमल हासन

7 नवंबर, 1954 को तमिलनाडु के परमकुदी में जन्में कमल हासन का असली नाम पार्थसारथी श्रीनिवासन है। उन्होंने बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरुआत की थी। 1975 में ‘अपूर्व रंगागल’ से डेब्यू किया था। कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाले कमल हासन हिंदी सिनेमा के अभिनेता हैं, जिनके नाम पर सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड हैं।

उन्होंने अभी तक कि अपने करियर में 19 फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं। वह पद्मश्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किए जा चुके हैं। इसके अलावा उन्हें चार बार नेशनल अवार्ड और दो बार लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। ऐसा कहा जाता है कि साल 2000 में कमल हासन को फिल्म फेयर को लेटर लिखकर निवेदन करना पड़ गया था कि, उन्हें नॉमिनेट न किया जाए। इंडस्ट्री में आ रहा है यंग नए टैलेंट को सराहना की जाए।

1985 में आई सागर फिल्म के लिए कमल हासन को बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का खिताब मिला था। इस अवार्ड से नवाजे गए कमल हासन व दूसरे अभिनेता बन गए, जिन्हें एक ही फिल्म के लिए दो अवार्ड मिले।

19 फिल्म फेयर अवार्ड जीत चुके कमल हासन

4 नेशनल और 19 फिल्म फेयर अवार्ड जीत चुके कमल हासन ऑस्कर में भारत को सात बार रिप्रेजेंट कर चुके हैं। इस अभिनेता की सात फिल्में हैं जिन्हें भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजा गया था।

कमल हासन फ्रेंच सरकार से सम्मानित है

कमल हासन ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। 2016 में इंडियन सिनेमा में आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन के लिए फ्रांस की सरकार ने कमल हासन को शिवेलियर अवार्ड से सम्मानित किया था। यह सम्मान पाने वाले भी कमल हासन दूसरे तमिल एक्टर हैं।

 

 

 

यह भी पढ़े :-पंचायत सचिव की बिटिया रिया ने मिस इंडिया का खिताब जीता

One Comment
scroll to top