Close

गुरुनानक जयंती पर CM भूपेश बघेल ने खालसा स्कूल पहुंचकर मत्था टेका

० मुख्यमंत्री ने गड़कुलझर को पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा

रायपुर।गुरुनानक जयंती के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने खालसा स्कूल पहुंचकर गुरुनानक देव जी के सामने मत्था टेका. इस दौरान मुख्यमंत्री ने गढ़कुलझर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की. सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कबीर चबूतरा से लेकर हमारे गड़कुलझर तक आए और यहां से ओडिशा पुरी दर्शन करने गए.

प्रकाश उत्सव पूरे देश में बहुत ही श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. गुरुनानक देव जी ने मानव सेवा का जो उत्कृष्ठ पैमाना तय किया, आज सिख समाज उस रास्ते पर चलते हुए सेवा को सबसे प्रमुख आधार माना. जब भी मानवता संकट में आई है सिख समाज ने सबसे आगे बढ़कर सेवाएं दी हैं.

सीएम ने कहा कि इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है, जब पूरे विश्व में कोरोना का संकट छाया हुआ था, तब लोगों का आपस में बात करना भी मुश्किल था, ऐसे समय में जब लोग दूसरे प्रदेश से, दूसरे जिले से, रोजगार की तलाश में, सगे संबंधी के पास और इलाज कराने के लिए जब आए तब उनके पास भोजन सहित अन्य संसाधनों की कोई व्यवस्था नहीं थी. तब हमारे सारे गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने सबसे पहले सामने आकर अपने लंगर के माध्यम से लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का काम किया. इसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है. इस समय छत्तीसगढ़ में सिख समाज ने सेवा के कई कार्य किए.

 

scroll to top