Close

चेहरे के दाग-धब्बों को ठीक करने में मदद करता है शहद, इस तरह करें इस्तेमाल

ज्यादार लोग इसी समस्या से परेशान रहते हैं कि उनके चेहरे पर ग्लो तो होता है लेकिन दाग-धब्बे और झाइयां उनके चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं. वहीं दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप कई जतन करते हैं लेकिन ये निशान आपके चेहरे से हटने का नाम नहीं लेते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम यहां आपको इस समस्या से निजात दिलाने के उपाय बता रहे हैं जिससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे. अगर आप भी दाग-धब्बों से परेशान है तो आप शहद लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे.

शहद के गुण- शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम,पोटेशियम, सोडियम जैसे गुण होते हैं. इसलिए इसके सेवन से शरीर में एनर्जी आती है और ये रोगों से लड़ने के लिए शरीर की मदद करता है.

दाग-धब्बों को करें दूर-

1- अगर आप भी दाग-धब्बों से परेशान हैं तो आप कच्चे शहद को जले हुए निशान पर लगा सकती है क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक और हींलिग के गुण होते हैं. रोजाना से जले हुए निशान पर शहद लगाने से ये दाग गायब हो जाते हैं.

2- चेहरे पर ग्लो लाने या चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर अगर पुराने दाग या झाइयां हैं तो उनसे छुटकारा मिल सकता है.

3- वहीं शहद को नींबू के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं. इसके लिए आप सोने से पहले एक चम्मच शहद में आदी चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- छठ के खास मौके पर महिलाएं पूजा के साथ-साथ इन बातों का रखें विशेष ख्याल

One Comment
scroll to top