Close

भोपाल के अस्पताल में 4 बच्चे जिंदा जले

भोपाल के हमीदिया कैम्पस में बने कमला नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल में चार बच्चे जलकर मर गए। चिकित्सा शिक्षामंत्री विश्वास सारंग के मुताबिक 4 बच्चों की मौत हुई है, जबकि 36 को रेस्क्यू कर लिया गया। नवजातों को बचाते समय 3 नर्स और एक वार्ड बॉय भी बेहोश हो गए थे। जिस वक्त आग लगी, तब इस थर्ड फ्लोर पर 127 बच्चे अलग-अलग वार्डों में भर्ती थे। हादसे के बाद 6 बच्चों को जेपी अस्पताल शिफ्ट करवाया है। रात साढ़े 12 बजे फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम ने आग पर काबू पाया।

प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया के कैम्पस में बने कमला नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल में सोमवार रात 9 बजे आग लग गई थी। आग अस्पताल की तीसरी मंजिल पर बच्चा वार्ड के SNCU में लगी। यहां 40 बच्चे भर्ती थे। बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट हादसा हुआ और पीडियाट्रिक वेंटिलेटर ने आग पकड़ ली। फिर ये आग उस वॉर्मर तक पहुंच गई, जिसमें बच्चों को रखा गया था।

आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। इसके बाद ब्लास्ट हो गया। बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर मिलाकर आठ मंजिल के कमला नेहरू अस्पताल में आग से बचाव के कोई इंतजाम नहीं थे। फायरकर्मियों ने अस्पताल में लगे ऑटोमेटिक हाईड्रेंट को देखा तो वो खराब पड़ा था। हर फ्लोर पर फायर एक्सटिंग्विशर तो थे लेकिन काम नहीं कर रहे थे। इधर, मंगलवार सुबह भी परिजन हंगामा कर रहे हैं। उनका कहना है कि बच्चों का पता नहीं चल रहा है। फायर ऑफिसर रामेश्वर नील के अनुसार, हमीदिया अस्पताल ने फायर एनओसी  ली थी, लेकिन कमला नेहरू अस्पताल ने 15 साल से एनओसी लेना भी जरूरी नहीं समझा और बिल्डिंग के निर्माण के समय लगे सिस्टम को चालू भी नहीं किया।

बिल्डिंग शिफ्टिंग से पहले हादसा

बताया जा रहा है कि जिस चिल्ड्रन वार्ड में आग लगी है, उसे नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाना था। अफरा-तफरी के बीच नवजात बच्चों को संभालना डॉक्टरों के लिए बड़ी चुनौती थी, लेकिन चिंतित परिजनों को समझाना भी मुश्किल काम था। पुलिस जवान और फायरकर्मी बेकाबू परिजनों को संभालने में लगे थे। यहां परिजन जिस वार्ड में बच्चों को रखा था, उसमें घुसने के लिए दरवाजे तोड़ने पर आमादा थे।

घुटनों के बल अंदर गए फायरकर्मी

फायरकर्मी अदनान ने कहा कि सीढ़ियों से लेकर गलियारे तक में परिजन दौड़ रहे थे। चारों ओर धुआं था। घुटनों के बल चलते हुए वार्ड के अंदर पहुंचे। 3 बच्चों और एक बेसुध नर्स को बाहर निकालकर लाए। वार्डों में लपटें कम, धुआं ज्यादा था। सभी खिड़कियों के कांच तोड़े, ताकि धुआं बाहर निकले।

मुख्यमंत्री ने एसीएस को सौंपी जांच

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर दुख जताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल के चाइल्ड वार्ड में आग की घटना दुखद है। घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं। ये जांच एडिशनल चीफ सेक्रेटरी लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान करेंगे। घटना पर मेरी लगातार नजर है।

राजधानी परियोजना के पास है मरम्मत का जिम्मा

जिस बिल्डिंग में आग लगी, उसके बिजली के मेंटनेंस का काम राजधानी परियोजना के पास है। इस संस्था को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान नाराज होकर बंद करने का आदेश दे चुके हैं।

7 अक्टूबर को भी लगी थी आग

हमीदिया अस्पताल कैम्पस में 7 अक्टूबर को भी नई बिल्डिंग में दूसरे तल पर ठेकेदार के स्टोर रूम में आग लग गई थी। फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने एक घंटे में इस पर काबू पाया था। तब ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था।

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: मेष से लेकर मीन राशि तक जानें आज का राशिफल, इन 4 राशियों को रहना होगा सावधान

One Comment
scroll to top