Close

देर रात भूख लगे तो इन चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा मोटापा

ज्यादातर लोगों को देर रात तक जगने की वजह से बिस्तर पर सोने जाने से पहले भूख लगने लगती है. लेकिन वह चाहकर भी कुछ ऐसा खाना नहीं चाहते हैं जिससे उनकी सेहत बिगड़े या फिर वो मोटे हो जाएं. अगर आप भी उन लोगों में से ही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिन्हें खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और आपकी भूख भी शांत हो जाएगी. चलिए जानते हैं.

  • केला– वैसे तो लोग ये मानते हैं कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन वास्तव में पोषक तत्वों से भरपूर केला खाएं तो गहरी नींद के साथ वजन भी आसानी से घटाया जा सकता है. इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और नींद भी अच्छी आयेगी.
  • भीगे हुए बादाम- देर रात जब भी आपको भूख लगे तो बादाम खाने से अच्छा कुछ नहीं होगा. कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर बादाम मांसपेशियों की मरम्मत करते हैं. इसे खाने से न केवल पेट की चर्बी कम होती है बल्कि नींद भी अच्छी आती है.
  • पीनट बटर और ब्रेड- यदि आपको अक्सर रात में भूख लगती है तो ब्रेड स्लाइस पर पीनट बटर लगाकर खाएं. प्रोटीन से भरपूर मूंगफली मांसपेशियों का निर्माण करती है. इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन आपको गहरी नींद लाने में मदद करता है. इसलिए देर रात में भूख लगने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं.
  • दही खाएं- कैलोरी से भरपूर दही नींद में मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत अच्छा है. रात में एक कटोरी ताजा दही  खाने से पाचन संबधी समस्या से पीड़ित लोगों आराम मिलता है. वहीं सोने से ठीक पहले दही खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- छठ पर श्रृद्धालुओं ने प्रदूषित यमुना में लगाई डुबकी, जानें कैसे इतनी मैली हुई यमुना, कहां से आता है गंदा पानी

One Comment
scroll to top