Close

रिजवान ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, एक साल में 1000 रन पूरे करने वाले बने पहले क्रिकेटर

टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34वां रन लेते ही पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया. वे टी-20 क्रिकेट में एक साल में 1000 रन बनाने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर बन गए हैं.  अपनी 67 रन की पारी की बदौलत रिजवान के इस साल 1033 रन हो गए हैं. इसी पारी के चलते वे अपने ओपनिंग साझेदार बाबर आजम के बाद इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं.

उन्होंने वर्ल्ड कप के 6 मैचों में 70 की औसत से 281 रन बनाए हैं. 2015 में टी-20 डेब्यू करने वाले रिजवान ने अब तक 49 मैचों की 38 पारियों में 1346 रन बनाए हैं. उन्होंने यह रन 51.76 की औसत से बनाए हैं. विश्व में टी-20 क्रिकेट में यह दूसरा सबसे बेहतर औसत है. टी-20 क्रिकेट के शुरुआती 4 सालों में कुछ खास न कर पाने वाले रिजवान का बल्ला इस साल जमकर बोला है.

रिजवान ने पहले 4 सालों के 26 मुकाबलों में महज 313 रन थे. वहीं इस साल 23 मैचों में उनके बल्ले से 1033 रन निकले. पाकिस्तान के इस वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन के पीछे रिजवान की बाबर आजम के साथ की गई ओपनिंग साझेदारियों की बड़ी भूमिका रही है.

बाबर-रिजवान की जोड़ी ने हर मैच में दी अच्छी शुरुआत

दोनों खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप के हर मैच में अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी. टीम इंडिया के खिलाफ तो दोनों ने नाबाद रहकर ही पाकिस्तान को जीत दिला दी थी. हर मैच की तरह सेमीफाइनल मैच में भी पाक के दोनों ओपनर ने अच्छे रन जोड़े. शुरुआत में गेंदबाजी को मदद करने वाली विकेट पर आजम और रिजवान ने अपने पैर जमाए रखे. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 60 गेंदों में 71 रन की साझेदारी हुई. इसके बावजूद पाकिस्तान टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने लॉन्च की आरबीआई की दो स्कीम, कहा- देश में निवेश के दायरे का होगा विस्तार

One Comment
scroll to top