Close

कोयला मंत्रालय के सचिव अमृत लाल मीना ने एसईसीएल का किया निरीक्षण

बिलासपुर। कोयला मंत्रालय के सचिव अमृत लाल मीना शनिवार को एसईसीएल प्रवास पर पहुंचे । बिलासपुर आगमन पर सीएमडी एसईसीएल डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने इंदिरा विहार स्थित बिलासपुर भवन में उनका आत्मीय स्वागत किया । रविवार को वे सुबह एसईसीएल गेवरा क्षेत्र पहुचे जहाँ गार्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने फील्ड विजिट किया। अमृत लाल मीना गेवरा ओसी व्यू पॉइंट से कार्य संचालन व खनन गतिविधियों का निरीक्षण किया गया । साथ में एसईसीएल के सीएमडी डॉ.प्रेम सागर मिश्रा , निदेशक तकनीकी संचालन सह यो. परि. एस के पाल, निदेशक वित्त जी श्रीनिवासन एवं क्षेत्रीय महाप्रबंधक गेवरा क्षेत्र एस के मोहंती सहित एरिया कोर टीम उपस्थित थी ।
गेवरा माईन का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने डिस्पैच व्यवस्था तथा साइलो का निरीक्षण किए । कुछ दिन पहले हीं गेवरा ने एक दिन में सर्वाधिक कोल डिस्पैच का कीर्तिमान बनाया था ।अपने दौरे के अगले चरण में उन्होंने दीपका माईन का निरीक्षण किया । सर्वप्रथम वे दीपका माइंस के व्यू पॉइंट से कार्य संचालन व खनन गतिविधियों का निरीक्षण किए । सचिव महोदय द्वारा द्वारा खनन कार्य मे आ रही चुनौतियों व भविष्य की कार्ययोजना की जानकारी ली । इस मौक़े पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से उनके कार्य अनुभव व बेहतर करने के लिए सुझावों को सुना। इसके बाद वे केसीसी कोल पैच पहुँचे तथा गतिविधियों का जायजा लिया । उसके बाद कुसमुंडा एरिया का उन्होंने निरीक्षण किया । यहां उन्होंने कुसमुंडा साईलो फ़र्स्ट माईल कनेक्टिविटी(एफ़एमसी) के अंतर्गत एसईसीएल की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है के बारे में जाना। अगले क्रम में वे व्यू प्वाईंट गए जहाँ कुसमुंडा के महाप्रबंधक संजय मिश्रा ने कार्यसंचालन सम्बंधित बिंदुओं पर प्रस्तुति दी। उन्होंने समीप में संचालित तथा माईन सेफ़्टी का एक महत्वपूर्ण आधुनिक उपकरण ‘स्लोप स्टेबलिटी रडार’ का अवलोकन किया ।
अपने दौरे के अंत में उन्होंने समीक्षा बैठक ली । उन्होंने उत्पादन-उत्पादकता, प्रेषण को बढ़ाने हेतु निर्देश जारी किए तथा एसईसीएल के एसएमपी परियोजनाएं की प्रगति की भी समीक्षा की ।विदित हो की गत वर्ष की तुलना में एसईसीएल उत्पादन में 15 प्रतिशत, ओबीआर में 29 प्रतिशत तथा कोल डिस्पैच में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि से चल रहा है तथा इस वित्तीय वर्ष में एसईसीएल को 182 मिलियन टन का लक्ष्य प्राप्त करना है । कोयला सचिव के रूप में अमृत लाल मीना का यह एसईसीएल में पहला दौरा है ।

 

scroll to top