Close

बाली में बाइडेन से मिले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रूस-यूक्रेन युद्ध पर खुलकर रखी बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-20 देशों के 17वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल इंडोनेशिया के बाली पहुंचे। रात आठ बजे पीएम मोदी का विशेष विमान बाली एयरपोर्ट पर उतरा। वहां भारतीय पीएम का भव्य पारंपरिक स्वागत किया गया। पीएम मोदी आज शिखर सम्मेलन के सत्रों में हिस्सा ले रहे हैं। आज पीएम मोदी की कुछ वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी तय है। G-20 शिखर सम्मेलन में उन्‍होंने भारतीय उपलब्धियां गिनवाई।

इंडोनेशिया के बाली के अपूर्व केम्पिसंकी होटल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अन्य नेता मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की। पीएमओ ने इसकी जानकारी दी। तस्‍वीरों में भी ये देखा जा सकता है। पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति बाइडन बेहद गर्मजोशी के साथ मिले।

G20 शिखर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैंने हमेशा कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में विश्‍व युद्ध-II ने दुनिया में कहर बरपाया था जिसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का रास्ता अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हैं। यहां उन्होंने खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र को संबोधित भी किया। इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से गर्मजोशी से मुलाकात की। पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी मिले।

इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है, जिसका समाधान दुनिया के पास नहीं होगा। हमें खाद और खाद्यान्न दोनों की आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर और सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आपसी समझौता करना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा – ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए

बाली में G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा-सुरक्षा अहम है, क्योंकि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी भी प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए और ऊर्जा बाजार में स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

युद्ध रोकने का रास्ता खोजना होगा- पीएम मोदी

इस दौरान पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन युद्ध का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं बार बार कह रहा हूं कि हमें यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए कूटनीति के रास्ते पर लौटने का समाधान खोजना होगा। पीएम ने कहा कि पहले दूसरे विश्व युद्ध ने दुनिया में कहर बरपाया। इसके बाद  उस समय के नेताओं ने शांति का मार्ग अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-लिव इन पार्टनर ने प्रेमिका के 35 टुकड़े किए, रोज रात 2 बजे जंगल में टुकड़े फेंकता था

One Comment
scroll to top