Close

आजादी का अमृत महोत्सव – जनजागरूकता सप्ताह में दी गई मनरेगा के दिशा निर्देशों की जानकारी

० ग्राम पंचायत स्तर पर 6 से 12 नवम्बर तक चलाया गया विशेष अभियान
जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से भारत की आजादी की 75 वीें वर्षगांठ के पूर्ण होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में सतत रूप से मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम जनजागरूकता सप्ताह का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर 6 से 12 नवंबर तक विशेष अभियान चलाकर किया गया। जिसमें मनरेगा जॉब कार्डधारी परिवार, ग्रामीणों को मनरेगा अधिनियम के दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बताया कि जिले में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में महात्मा गांधी नरेगा के विशेष जनजागरूकता अभियान के माध्यम से 6 से 12 नवम्बर 2022 तक ग्राम पंचायतों में जॉब कार्डधारी परिवार, ग्रामीणों को मनरेगा दिशा निर्देशों की जानकारी से अवगत कराया गया।


जागरूकता अभियान के तहत प्रत्येक श्रमिक को काम पाने का अधिकार, बेरोजगारी भत्ता पाने का अधिकार, कार्यस्थल पर पेयजल व्यवस्था, योजना निर्माण में सहभागिता का अधिकार के बारे में बताया गया। जनपद पंचायत बलौदा कार्यक्रम अधिकारी श्री ह्रदय शंकर ने बताया ग्राम पंचायत जावलपुर के अमृत सरोवर तालाब निर्माण कार्य के दौरान जॉबकार्ड धारी परिवार को मनरेगा के नियमो की जानकारी दी गई। जिसमे उन्हें बताया गया कि मनरेगा के तहत प्रत्येक पंजीकृत परिवार को 100 दिवस का रोजगार दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 50 दिवस का रोजगार मुहैया कराया जा रहा है।जिसमे उन्हें एक दिन की मजदूरी 204 रुपए भुगतान की जाती है। ग्राम पंचायत नवापारा , ग्राम पंचायत बसंतपुर में सामुदायिक डबरी कार्य के दौरान श्रमिकों को सामुदायिक एवं निजी कार्यों के बारे में अभियान के माध्यम से बताया। ग्राम पंचायत कुदरी, रैनपुर में रोजगार सहायक ने अधिनियम के प्रत्येक बिंदु से अवगत कराया। जनपद पंचायत पामगढ़ के ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर के तहत बनाए जा रहे नया तालाब कार्य के दौरान रोजगार सहायक ने बताया की प्रतिदिन कार्य के दौरान जॉबकार्ड में उपस्थित दर्ज कराया जाना अनिवार्य है। जनपद पंचायत डभरा की ग्राम पंचायत कटौद में उपस्थित परिवारों को बताया गया कि निजी भूमि पर बहुत से कार्य किए जाते है जिसमें निजी डबरी, मुर्गी पालन शेड, बकरी पालन के लिए शेड, गाय के लिए पक्का फर्श का निर्माण करा सकते है। जनपद पंचायत नवागढ़ में पेंड्री में मनरेगा के विभिन्न कार्य के बारे में बताया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत रोजगार सहायक, मेट सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

scroll to top