Close

राशिफल: कर्क, मकर और कुंभ राशि वालों को रहना होगा सावधान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 16 नवंबर 2021 मंगलवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी की तिथि है. आज चंद्रमा मीन राशि में विराजमान है. आज का नक्षत्र रेवती है. ग्रहों की चाल आपके लिए आज के दिन क्या लेकर आ रही है, आइए जानते हैं, आज का राशिफल.

मेष आज के दिन टैलेंट को तराशने पर जोर देना चाहिए. कलात्मकता को समय देना चाहिए, ऐसे में कला से संबंधित प्रतिभा रखने वालों के लिए समय उचित चल रहा है. ऑफिशियल कार्यों को लेकर फोकस बनाए रखना चाहिए, क्योंकि बॉस को प्रतिनिधित्व करने वाला ग्रह आपको सपोर्ट कर रहें हैं, जिनसे आपको लाभ होगा. सोने-चांदी के व्यवहार में व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होता दिखाई दे रहा है. यदि भोजन ग्रहण करने के उपरान्त बैठे रहते हैं तो रात्रि का भोजन हल्का चाहिए, एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है. माता-पिता के चरण दबाने का यदि अवसर प्राप्त हो तो निसंकोच दबाएं इससे उनका स्नेह व आशीर्वाद प्राप्त होगा.

वृष आज के दिन ग्रहों की स्थितियाँ किसी वस्तु की हानि कराने के फिराक में है, जिसको लेकर अलर्ट रहना है. जनसंपर्क से जुड़े लोगों के लिए दिन उत्तम है अपने नेटवर्क को बढ़ाते हुए, अधिक से अधिक लोगों की मदद कर सकेंगे. ऑफिस में स्थितियाँ अच्छी रहेगी जो लोग टारगेट बेस्ड पर कार्य करते हैं उनके टार्गेट पूरे होने की संभावना है. मन में व्यापार बदलने के विचार आएंगे लेकिन वरिष्ठों से सलाह लेना न भूलें. स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक आहार को ही महत्व दें. परिवार के लोगों के लिए पसंदीदा भोजन बनाएं और एक साथ बैठकर भोजन का आनंद लें.

मिथुन आज के दिन आर्थिक शुभ समाचार मिलने की संभावनाएं हैं, तो वहीं दूसरी ओर छोटा-छोटा निवेश करते चलें. कर्मक्षेत्र में जी-तोड़ मेहनत का फल प्राप्त होता भी नजर आ रहा है. सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं जिससे प्रारब्ध पर संतोष होगा. नौकरी में बदलाव करने का समय चल रहा है. टेलिकम्यूनिकेशन से जुड़ा हुए व्यापार में अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. हेल्थ को लेकर रीढ़ की हड्डी से संबंधित दिक्कतों को लेकर परेशान हो सकते हैं.  यदि कई दिनों से मित्रों से हालचाल नहीं लिया है तो आज उनसे संपर्क करते हुए, फोन पर बात करें. किसी अपने का सहयोग प्राप्त होगा.

कर्क आज के दिन छोटी-छोटी बातों को विवादों में नहीं बदलना चाहिए, यदि ऐसी स्थिति बने तो शांत रहें. सिर से उधारी का बोझ भी थोड़ा-थोड़ा करके कम करते चलना होगा. कार्य अगर पूर्ण नहीं हो रहे हैं तो कुछ समय के लिए रुक जाना ही आपके लिए बेहतर होगा. ऑफिस में बॉस से आपको तालमेल बना कर रखना है, उनके द्वारा दिए गए टास्क को पूरा करने पर ध्यान दें. ट्रांसपोर्ट से संबंधित कारोबार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. पेट में अग्नि प्रधान ग्रह जलन की समस्या दें सकते हैं. घर में लगे पेड़- पौधों की देख-रेख करें, उनको पानी देने की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

सिंह आज के दिन वाणी में मिठास रखते हुए भी आप दूसरों से अपनी बात मनवा सकते हैं, क्योंकि मन की शुद्धता ही आपकी पहचान है. ऑफिस में  सभी के साथ बैलेंस बना कर रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर टीम का नेतृत्व भी करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग व्यापार को बढ़ाने के लिए किसी से कर्ज लेना भविष्य के लिए ठीक नहीं. हेल्थ में बस आज आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि बाहर से लौटने के तुरंत बाद ठंडी चीजों का सेवन न करें. परिवार में कहीं से आपको शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. पितामह (दादा जी) के स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंकाएं हैं.

कन्या आज के दिन कुशल नेतृत्व से आप सबका दिल जीत लेंगे. आपको किसी विशेष कार्य हेतु भागा-दौड़ी करनी पड़ सकती है. जो लोग सरकारी कार्य कराना चाहते हैं उनके लिए दिन उत्तम है. बॉस आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्रदान कर सकते है. जो लोग खाने-पीने के उत्पादों का व्यापार करते हैं उनको लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. युवाओं को कला क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन मिलेंगे. स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखना होगा किसी  कारण से कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेंगी, लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है इलाज कराने पर सुधार होगा.

तुला आज के दिन संघर्ष सफल होता दिखाई दे रहा है. सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में कमी देखने को मिलेगी, ऐसे में जनसंपर्क को मजबूत रखें. कार्य में उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी, ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की धैर्य रखें. व्यापारियों को व्यवहार में सौम्यता बनाने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों में दर्द, कमजोरी आदि समस्याओं के प्रति अलर्ट रहना होगा, वाहन की तेज गति अनहोनी का कारण बन सकती है. घर परिवार कि स्थिति को लेकर आज कुछ मानसिक तनाव रह सकता है, विशेष कर पारिवारिक जिम्मेदारीयां बढ़ेगी जिसके निर्वाह हेतु मानसिक रूप से चिंतित रहेंगे.

वृश्चिक आज के दिन मानसिक तनाव से छुटकारा मिलेगा. आप जो भार महसूस कर रहें थे अब हो कम होता दिखाई दे रहा है. अपने कार्य के अच्छे प्रदर्शन के चलते सामाजिक रूप से सम्मान मिलेगा. जो लोग सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य करते हैं उनको सजग रहना होगा, क्योंकि आपका प्रोजेक्ट फेल भी हो सकता है. जो लोग होटल या खान-पान का व्यापार करते हैं उन्हें लाभ मिलेगा, लेकिन ध्यान रहें कर्मचारियों को समय पर वेतन दे कर उनको प्रसन्न करना होगा. ऊंचाई पर कार्य करने वाले अलर्ट रहें, गिरकर चोटिल हो सकते हैं. परिवार के साथ धार्मिक कार्य की आयोजन कर सकते हैं.

धनु आज के दिन नकारात्मक चिंताएं आपको परेशान कर सकती है, तो वहीं दूसरी ओर दूसरों से वार्तालाप करते समय अपनी परेशानियों का दूसरों को आभास न होने दें. किसी के सामने ज्ञान का दंभ न दिखाएं. विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिलने की संभावनाएं दिख रही हैं. व्यापारिक वर्ग सोच-समझ कर धन संबंधित कार्य करें, किसी भी तरह का आर्थिक आरोप लग सकता है. हेल्थ को लेकर जोड़ों में तथा सिर दर्द होने की आशंका है, ऐसे में तनाव से भी बच कर रहना होगा. दूसरों का अपमान करने से बचना होगा. परिवार में धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है.

मकर आज के दिन प्लानिंग पर जोर देना होगा, क्योंकि जहां एक ओर आप कर्मठ रहते हुए कार्य को पूरा करने के लिए तत्पर हैं तो वहीं दूसरी बिगड़े कार्य को बनाने में सफल रहेंगे. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. व्यापारी कारोबार की बिगड़ती स्थितियों को बुद्धि-मानी से संभाल लेंगे, इस ओर सजग रहें. सेहत का ध्यान रखें, अचानक से स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलने की आशंका दिख रही है. दोस्तों के साथ किसी योजना पर चर्चा करेंगे. अपनों की बात बुरी लग सकती है, उसे चित्त तक प्रवेश न करने दें. पिता व पितामह के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा.

कुम्भ आज के दिन कर्मक्षेत्र के लिए अति महत्वपूर्ण है, ऐसे में नौकरी की खोजकर रहें लोगों को सक्रिय रहना चाहिए. ऑफिस में सतर्क रहते हुए अपने कार्य को करते रहें. सहकर्मियों पर भी अधिक भरोसा करने से बचना होगा किन्हीं कारणों के चलते आपको चोट पहुंचा सकते हैं. बिजनेस से जुड़े लोगों को आय से अधिक व्यय होने की आशंका है इसलिए बेवजह के ख़र्चों की लिस्ट को कम करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से थायराइड के रोगियों को अलर्ट रहना होगा खासकर जिनको मोटापा से संबंधित परेशानियां रहती हैं. घर खरीदना व बेचना चाहते हैं तो उस दृष्टि से समय बहुत अनुकूल नहीं है.

मीन आज के दिन धन संचित करने को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है, ऐसे में बेवजह धन खर्च करना मुश्किलों में डाल सकता है. उच्चाधिकारियों के उद्देश्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे. व्यापारियों को एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्वार्थ सिद्ध करने के लिए दूसरों का सहारा न लें. हेल्थ में दिनचर्या को ठीक करें ऐसा करने से कई छोटे-मोटे रोग स्वतः ही खत्म हो जाएंगे. पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपनी ज़िम्मेदारियों को अनदेखा न करें. घर की साफ-सफाई पर भी आज ध्यान दें. कुल में नन्हें मेहमान के आने की पूर्ण संभावना है.

 

यह भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: इन राशि वालों को इस सप्ताह धन, सेहत और करियर पर देना होगा ध्यान, जानें साप्ताहिक राशिफल

One Comment
scroll to top