Close

एसबीआई पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए बैंक जाना जरूरी नहीं, जानें घर बैठे कैसे करें जमा

SBI

नई दिल्लीः हर साल नवंबर के महीने में बैंक के पेंशनधारकों को एक लाइफ सर्टिफिकेट देना होता है जिससे ये सुनिश्चित होता है कि पेंशनर्स (Pensioners) अभी जीवित हैं. अन्य बैंकों की तरह (SBI) एसबीआई में भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा होता है और अब पेंशन लेने वालों के पास ये सर्टिफिकेट जमा करने के लिए आज समेत 15 दिन बचे हैं. हालांकि आपको जानकर खुशी होगी कि अब एसबीआई ने अपने पेंशनर्स को घर बैठे ये लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा वीडियो कॉल के माध्यम से दे दी है. ये वाकई में उन बुजुर्ग पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत देने वाली खबर हैं जिन्हें नवंबर में अपने जीवित होने का सबूत देना होता है जिससे उनकी पेंशन तय समय पर आती रहे.

वीडियो कॉल के जरिए SBI के पेंशनर्स कैसे अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करें यहां जानें 

https://www.pensionseva.sbi/ ये वो पोर्टल है जिस पर आपको वीडियो कॉल के जरिए बैंक के अधिकारी की मदद से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने में मदद मिलेगी.

ऊपर बताए गए पोर्टल पर जाएं और Video LC ऑप्शन पर क्लिक करे. आपको अपना SBI का पेंशन अकाउंट नंबर अपने साथ रखना होगा और Video LC ऑप्शन क्लिक करने के बाद उस पर पेंशन अकाउंट नंबर लिखना होगा. इसके बाद कंफर्मेशन के लिए जो नंबर आपके पेंशन अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड है उस पर एक OTP आएगा.

आगे के प्रोसेस के लिए इस पोर्टल के Video LC वाले कॉलम में आने वाली सभी नियमों व शर्तों की सूची को ध्यान से पढ़ें और स्टार्ट जर्नी (Start Journey) पर क्लिक करना होगा.

आपके पास इस समय अपना पैन कार्ड होना भी जरूरी है. स्टार्ट जर्नी के बाद आई एम रेडी पर क्लिक करें और इसके बाद वीडियो कॉल शुरू करें. अब आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और SBI अधिकारी जैसे ही समय पाएंगे आपकी वीडियो कॉल शुरू हो जाएगी. एक खास बात ये है कि आप अपनी सुविधा के मुताबिक भी समय चुनकर उसे सेलेक्ट कर सकते हैं.

वीडियो कॉल शुरू होने के बाद क्या करें

वीडियो कॉल शुरू होने के बाद SBI के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर आपसे स्क्रीन शेयर पर उसपर मौजूद 4 डिजिट नंबर को पढ़ने के लिए कहेंगे. इसके बाद आपसे अपना पैन कार्ड दिखाने के लिए कहा जाएगा और बैंक के अधिकारी इसकी फोटो खीचेंगे. इसके बाद आपकी पहचान के लिए भी बैंक अधिकारी आपकी तस्वीर खीचेंगे और वीडियो कॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

ध्यान रखने वाली बातें

अगर आपकी वीडियो कॉल के पूरे प्रोसेस में कोई गलती होती है तो आपको वीडियो कॉल के जरिए ही इसकी जानकारी दी जाएगी.

इस तरह के हालात में आपको बैंक जाकर ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होगा.

 

यह भी पढ़ें- इन सभी किसानों को वापस करनी होगी 2000 रुपये की किस्त, सरकार ने जारी किया ये आदेश

One Comment
scroll to top