Close

घर बैठे राशन कार्ड बनवाना है तो ऐसे जानें प्रक्रिया, आसान है तरीका

नई दिल्लीः राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके जरिए एक वर्ग विशेष को उनकी जरूरत का राशन मिलता है और इसके जरिए गरीब तबका सरकार की तरफ से मिलने वाले सस्ते और मुफ्त राशन को हासिल कर पाता है. इसके अलावा कई सरकारी स्कीम्स का फायदा लेने के लिए भी राशन कार्ड जरूरी होता है. ये एक आधिकारिक दस्तावेज है जो कई तरह से काम आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास इसे घर बैठे बनवाने का भी विकल्प है. अगर नहीं जानते तो यहां हम इसके बारे में पूरी जानकारी मुहैया करा रहे हैं.

जानें राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

हालांकि देश में अब वन नेशन वन कार्ड की मुहिम शुरू हो चुकी है पर इसको पूरा होने में अभी समय लग सकता है, लिहाजा आप जिस राज्य में रहते हैं उसके नियमों के मुताबिक अपना राशन कार्ड ऑनलाइन तरीके से बनवा सकते हैं. इसके लिए अपने प्रदेश के फूड पोर्टल या बेवसाइट पर जाएं और प्रकिया पूरी करें. यहां हम उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए राशन कार्ड बनवाने का तरीका बता रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के नागरिक https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर स्टेप बाई स्टेप का पालन करके राशन कार्ड बनवाने का प्रोसेस पूरा करें और कुछ दिनों में आपका कार्ड घर पर ही आ जाएगा.

प्रोसेस समझें

उत्तर प्रदेश के नागरिक यहां बताए गए राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड बनाने वाला फॉर्म डाउनलोड करें. बता दें कि आपको यहां पर कुछ दस्तावेज को ऑनलाइन तरीके से देना होगा. इनमें आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी जैसे डॉक्यूमेंट शामिल हैं. आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की भी ऑनलाइन कॉपी जमा करनी पड़ सकती है.

आवेदनकर्ता को देनी होगी कितनी फीस

इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी के मुताबिक आवेदनकर्ता को 5 से 45 रुपये तक का शुल्क जमा करना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपकी तरफ से फॉर्म पूरा हो जाएगा जिसे आगे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा. अगर फील्ड वेरिफिकेशन में जांच सही पाई जाएगी तो आपका कार्ड बन जाएगा. इसके बाद 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड आपके घर पर पहुंच जाएगा.

 

यह भी पढ़ें- देश में बन रहे एयरपोर्ट से भी बेहतर रेलवे स्टेशन, रानी कमलापति पीपीपी मॉडल पर बना पहला रेलवे स्टेशन

2 Comments
scroll to top