Close

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, दिमाग और हड्डियां बनेंगी मजबूत

बादाम सेहत के लिए बहुत काफी फायदेमंद होता है. बादाम खाने से बच्चों के दिमाग का विकास अच्छा होता है. याददाश्त बढ़ाने के लिए भी बादाम खाने की सलाह दी जाती है. सर्दियों में बादाम खाने से शरीर में गर्माहट रहती है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. बादाम ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development) में भी मदद करता है. बादाम खाने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. जानते हैं सर्दियों में बादाम खाने से और क्या फायदे मिलते हैं.

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने (Boosts Immunity) के लिए आपको बादाम जरूर खाने चाहिए. बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बादाम ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छो सोर्स है. कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है.

2. भरपूर एनर्जी देता है- बादाम को डाइट में एक हेल्दी स्नैक्स के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं. बादाम खाने से एनर्जी लेवल बूस्ट (Energy Booster) होता है. बादाम में विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है. मैग्नेशियम से रिच बादाम थकान मिटाने और एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम करता है.

3. हड्डियों को बनाए मजबूत- बादाम खाने से हड्डियां भी मजबूत (Keeps Bone Healthy) होती हैं. इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है जो बोन्स की हेल्थ के लिए जरूरी न्यूट्रीशन है. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें बादाम खिलाना चाहिए. बादाम में कैल्शियम, मैग्नेशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन और कॉपर, जिंक भी पाया जाता है. इन सभी से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

4. दिमाग तेज और आईक्यू बढ़ाता है- बादाम से बच्चों का दिमाग तेज (Brain Development) होता है और आईक्यू लेवल बढ़ता है. बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करता है. बादाम में मैग्नेशियम होता है जिससे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं.

5. याददाश्त बढ़ाता है- बादाम ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. बादाम खाने से यादाश्त तेज (Improves Memory Power) होती है. बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए आपको उन्हें बादाम जरूर देने चाहिए. इसमें विटामिन ई होता है जिससे फोकस तेज होता है और याददाश्त बढ़ती है.

 

 

यह भी पढ़ें- गांव व ग्रामीणों के विकास के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है राज्य सरकार: उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल

One Comment
scroll to top