Close

बहुत ही आसान हो जाएगा एलपीजी सिलेंडर लेना, नियमों में होने जा रहा है ये बदलाव

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एक राहत की खबर आ गई है। घरेलू सिलेंडरों की डिलीवरी के लिए आपको लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि एलपीजी सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड के साथ आएंगे, जो घरेलू सिलेंडर की डिलीवरी और इससे जुड़ी सुविधाओं के लेने में मदद करेंगे।

उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले ‘विश्व एलपीजी सप्ताह 2022’ कार्यक्रम के वीडियो में पुरी को अधिकारियों से बातचीत करते हुए इसके बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने क्यूआर कोड की झलक भी दिखाई। बता दें कि क्यूआर कोड एक एक तरह का बारकोड होता है, जिसे स्कैनर की मदद से रीड किया जाता है।

घरेलू सिलेंडर में QR कोड की सुविधा

घरेलू सिलेंडर में QR कोड की सुविधा देने के लिए मौजूदा सिलेंडरों पर इसे चिपकाया जाएगा और नए सिलेंडरों पर वेल्डेड किया जाएगा, जिसे स्कैन करके उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलपीजी के पहले बैच में 20,000 सिलेंडरों को कोड के साथ जारी किया गया है, जबकि आने वाले तीन महीनों में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडर कोड के साथ लगाए जाएंगे।

चोरी होने पर आसानी से इसे ट्रैक कर पाएंगे

QR कोड के लागू हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को सिर्फ इसकी डिलीवरी में ही राहत नहीं मिलेगी, बल्कि इससे सिलेंडर चोरी होने के खतरे में भी कमी होने की उम्मीद जताई जा रही है। क्यूआर कोड के जरिए लोग इसके चोरी होने पर आसानी से इसे ट्रैक कर पाएंगे। इतना ही नहीं, इससे सिलेंडर का सही वजन, इसके लीकेज जैसी तमाम जानकारियां ली जा सकेंगी।

 

यह भी पढ़े :-श्रद्धा वालकर हत्याकांड में एक और खुलासा, छह महीने तक मुंबई में पति-पत्नी बनकर रहे थे श्रद्धा-आफताब

0 Comments
scroll to top