Close

आज लगेगा 580 साल बाद अनूठा चंद्र ग्रहण, जानें क्यों है खास

चंद्र ग्रहण-सूर्य ग्रहण बेहद ही अहम खगोलीय घटनाएं होती हैं और यह ज्‍योतिष के लिहाज से बेहद महत्‍वपूर्ण मानी जाती हैं. इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज होगा. साल का यह तीसरा ग्रहण और दूसरा चंद्र ग्रहण बेहद ही खास होने वाला है. इस चंद्र ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद 4 दिसंबर 2021 को एक सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है.

आज का चंद्र ग्रहण बेहद खास है क्‍योंकि ऐसा चंद्र ग्रहण 580 साल के बाद लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण पिछले 580 साल का सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. जिसका मतलब इस ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा. जिस कारण पूजा-पाठ संबंधित किसी भी तरह की पाबंदियां मान्य नहीं होंगी.

करीब साढ़े तीन घंटे लगेगा ग्रहण

इस चंद्र ग्रहण की अवधि करीब साढ़े तीन घंटे की रहने वाली है. भारत में यह चंद्र ग्रहण दोपहर को 12:48 बजे से 04:17 मिनट तक होगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण भारत में केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में ही नजर आएगा. इससे पहले इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 1440 में लगा हुआ था. वहीं आज के बाद अब 8 फरवरी 2669 में इतना लंबा चंद्र ग्रहण होगा यानी कि 648 साल बाद ऐसा ग्रहण होगा.

अगला चंद्र ग्रहण साल 2022 में लगेगा

चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा होने के बाद लोग ज्‍यादा देर तक इस अद्भुत खगोलीय घटना का अनुभव ले सकेंगे. इतना लंबा चंद्र ग्रहण होने के पीछे खगोलविदों का मानना है कि धरती से चंद्रमा की दूरी ज्‍यादा होने के कारण आज लगने वाले चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा रहेगी होगी. धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी कम रहती है तो चंद्र ग्रहण की अवधि भी कम होती. आज लगने जा रहे इस साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के बाद अगला चंद्र ग्रहण साल 2022 में 8 नवंबर को होगा. यानी कि इस चंद्र ग्रहण के बाद दोबारा ऐसी खगोलीय घटना को देखने के लिए खगोलप्रेमियों को 1 साल तक का तो इंतजार करना ही पड़ेगा.

इस साल कुल 4 ग्रहण लगने हैं जिसमें से दो सूर्य ग्रहण हैं और दो चंद्र ग्रहण हैं. इनमें से दो ग्रहण लग चुके हैं. वहीं आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण और 4 दिसंबर को आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है.

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: आज का दिन है विशेष, कार्तिक पूर्णिमा पर लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानें अपना राशिफल

One Comment
scroll to top