Close

अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर स्थित डोनी पोलो एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। यह पहला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है, जिसे 690 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में विकसित किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हम ऐसा वर्क कल्चर लाए हैं, जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं. अटकाना, लटकाना और भटकाना वह समय चला गया।

डोनी पोलो एयरपोर्ट ईटानगर के होलोंगी में स्थित है। डोनी पोलो एयरपोर्ट को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा 645 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया गया है। इसमें आठ ‘चेक-इन काउंटर’ होंगे और व्यस्त समय के दौरान 200 यात्रियों को जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती है। देश के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में कोई एयरपोर्ट नहीं है, निकटतम सुविधा असम के उत्तरी लखीमपुर जिले में 80 किलोमीटर दूर लीलाबाड़ी एयरपोर्ट पर है।

राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 4,100 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले डोनी पोलो एयरपोर्ट यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, इसमें 2,300 मीटर लंबा रनवे होगा जो बोइंग 747 की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए उपयुक्त होगा। इंडिगो एयरलाइंस 28 नवंबर से हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ानों की शुरुआत करेगी। इस एयरपोर्ट का नाम राज्य की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के प्रति लोगों की श्रद्धा को दर्शाता है।

scroll to top