Close

बैंक से जुड़ा है कोई काम तो जान लें जरूरी बात, अगले हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

अगले हफ्ते अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (bank holidays list) एक बार देख लें. कल से लेकर अगले हफ्ते तक बैंक में 5 दिन काम नहीं होगा. नवंबर महीने में 30 में से 17 दिन बैंकों की छुट्टियां रही हैं. 19 नवंबर को भी बैंक में गुरुनानक जयंती की वजह से कामकाज नहीं हुआ था.

आरबीआई जारी करता है लिस्ट

आपको बता दें आरबीआई की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिसको देखकर भी आप अपने बैंकिंग कामकाज का प्लान बना सकते हैं. नवंबर महीने में कई त्योहार हैं, जिसकी वजह से 30 में से 17 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. बता दें इन 17 में से कुछ छुट्टियां पहले ही निकल चुकी हैं. वहीं, काफी सारी छुट्टियां अभी बकाया हैं. बता दें दिवाली का त्योहार शुरू हो गया है. तो ऐसे में जान लें किस दिन किस शहर के बैंक बंद रहेंगे.

किस तारीख को बंद रहेंगे बैंक (Bank Holiday 2021)

  • 21 नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
  • 22 नवंबर- कनकदास जयंती की वजह से बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.
  • 23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
  • 27 नवंबर को चौथे शनिवार की वजह से बैंक में कामकाज नहीं होगा.
  • 28 नवंबर को बैंक में रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी.

चेक कर सकते हैं आरबीआई की वेबसाइट

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कैलेंडर के मुताबिक नवंबर में अभी 5 दिन और छुट्टी रहेगी.

One Comment
scroll to top