Close

इंदौर लगातार 5वीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, वाराणसी को मिला ये खिताब

‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2021’के विजेताओं का एलान हो गया है. मध्य प्रदेश का इंदौर शहर लगातार पांचवीं बार पहले स्थान पर रहा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज विजेताओं को सम्मानित किया. स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में दूसरे नंबर पर सूरत (गुजरात) और तीसरे नंबर पर विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) रहा. वहीं, यूपी के वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर का खिताब मिला है. स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत भारत को कचरा-मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टकोण की तर्ज पर कचरा-मुक्त शहरों की श्रेणी के तहत प्रमाणित शहरों को इस समारोह में सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की पहल ‘सफाईमित्र सुरक्षा चैलेंज’ के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहरों को मान्यता देते हुए सफाई कर्मचारियों के योगदान को सराहा गया. इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में 4320 शहरों-नगरों को शामिल किया गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है.

पांच करोड़ से अधिक फीडबैक आए

साल 2016 में इस कदम की शुरुआत पर सिर्फ 73 प्रमुख शहरों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया था. इस साल के सर्वेक्षण की सफलता इस बार नागरिकों से मिले फीडबैक की संख्या के आधार पर आंकी जाती है. इस बार पांच करोड़ से अधिक फीडबैक आए. यह संख्या पिछले साल 1.87 करोड़ थी.
One Comment
scroll to top