Close

फीफा वर्ल्ड कप में उपराष्ट्रपति ने किया भारत का प्रतिनिधित्व, ओपनिंग सेरेमनी में भी नजर आए

फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है। रविवार को ओपनिंग सेरेमनी के साथ ही फुटबॉल के सबसे बड़े उत्सव की शुरुआत हो गई। इस फीफा वर्ल्ड कप का हिस्सा भारत भी बना। दरअसल, फीफा ने भारत को भी ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा बनने का न्योत भेजा था। ऐसे में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने ओपनिंग सेरेमनी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह फिलहाल दो दिन के दौरे पर दोहा में हैं। उन्हें कतर के एमिर शेख तमिम बिन हमाद अल थानी ने न्योता भेजा था।

विश्व कप में भारतीयों ने भी अहम भूमिका निभाई

दरअसल, इस विश्व कप में भारतीयों ने भी अहम भूमिका निभाई है और उनके समर्थन से ही कतर विश्व कप आयोजित करने में कामयाब रहा है। दोहा के अल बायत स्टेडियम में ओपनिंग सेरेमनी के दौरान उपराष्ट्रपति ने विश्व के नेताओं के साथ बैठक भी की। भारत और कतर विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में बहुआयामी साझेदारी के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों में और बढ़ोतरी होगी।
पिछले वित्त वर्ष में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 15 अरब डॉलर को पार कर गया था। कतर भारत की ऊर्जा सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भागीदार की भूमिका निभाता है। भारत और कतर अगले साल पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल मनाएंगे।

आज शाम पहुंचेंगे भारत

भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद वे होटल के लिए रवाना होंगे और वहां से एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद आज देर शाम दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इस बीच, इक्वाडोर ने रविवार को कतर के अल खोर में अल बेयट स्टेडियम में 2022 फीफा विश्व कप के शुरुआती गेम में कतर को हराया। इस जीत के साथ, इक्वाडोर टूर्नामेंट के 92 साल के इतिहास में विश्व कप के उद्घाटन मैच में मेजबान देश को हराने वाली पहली टीम बन गई।

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल के दो छात्र सेमीफाइनल में

0 Comments
scroll to top