Close

आज सोना हो गया सस्ता, चांदी की कीमतों में तेजी

सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी आज गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज सोने की कीमतों (gold Price Today) में गिरावट देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड फ्यूचर में 0.11 फीसदी यानी 52 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद सोने का भाव 48,776 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं, पिछले कारोबारी दिन में सोने का भाव 48,828 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी में भी है तेजी

इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो चांदी में आज तेजी देखने को मिली है. आज के कारोबार में चांदी 0.17 फीसदी की यानी 109 रुपये की तेजी के साथ 66,665 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं.

इंटरनेशनल मार्केट में गिरावट

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो GoldPrice.org के मुताबिक, आज यहां पर सोने और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिल रही है. यहां पर सोने की कीमतें 1,845.48 डॉलर प्रति औंस पर आ गई हैं. वहीं, सिल्वर 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 24.57 डॉलर प्रति औंस पर आ गई हैं. इसके अलावा प्लेटिनम 0.6 फीसदी फिसलकर 1,025.33 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है.

IBJA के रेट्स

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स असोसिएशन लिमिटेड की ओर से भी सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट्स जारी किए जाते हैं. IBJA की तरफ से बिना जीएसटी के सोने की कीमतें जारी की जाती हैं. आज 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत 49,235 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके अलावा 995 शुद्धता वाले सोने की कीमत 49,038 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, चांदी 66,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है.

चेक कर लें सोने की शुद्धता

आपको बता दें अगर आप गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले इसकी शुद्धता जरूर चेक कर लें. कि कहीं आप नकली सोना तो नहीं ले रहे हैं. इसके लिए सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ‘BIS Care app’ के जरिए गोल्ड की शुद्धता को चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ऑफिशियल वेबसाइट से भी चेक कर सकते हैं रेट्स

BJA की ओर से सोने-चांदी के रेट्स जारी किए जाते हैं. आप मिस्ड कॉल देकर और ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए गोल्ड और सिल्वर के लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. शनिवार-रविवार और घोषित अवकाश के दिन रेट्स जारी नहीं किए जाते हैं. आप इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. जब आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल देंगे तो आपके पास एसएमएस आ जाएगा. इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट www.ibja.co या ibjarates.com पर भी विजिट कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- मप्र में पुलिस कमिश्नर सिस्टम: युगांतकारी कदम

One Comment
scroll to top