Close

खैरागढ़ विश्वविद्यालय में कथक पर राष्ट्रीय संगोष्ठी : कलाकारों वे दी रंगारंग प्रस्तुति

खैरागढ़.इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में कथक पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की शुरुआत हुई। पहले दिन प्रथम सत्र में कथक पर सार्थक चर्चा के बाद शाम को कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर की उपस्थिति में इंदौर की सुविख्यात कथक नृत्यांगना डॉ. सुचित्रा हरमलकर ने नृत्य की प्रस्तुति दी.

विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों ने यहाँ प्रस्तुति दी। इस क्रम में मध्यप्रदेश के मंदसौर में जन्मी और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ घराने से कथक की शिक्षा-दीक्षा लेने वाली नृत्यांगना सुचित्रा की मनमोहक प्रस्तुति ने विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में खूब तालियां और वाहवाही बटोरीं. इस प्रस्तुति के दौरान प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर प्रेम चंद्राकर भी उपस्थित थे.

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर प्रो. डॉ. आईडी तिवारी ने पूरे कार्यक्रम के संबंध में बताया कि नृत्य संकाय की अधिष्ठाता प्रोफेसर डॉ. नीता गहरवार के संयोजन में यह दो दिवसीय आयोजन किया जा रहा है. 22 नवंबर की सुबह प्रथम सत्र 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगा. सत्र की अध्यक्षता खैरागढ़ से प्रोफेसर डॉ. ज्योति बख्शी करेंगी. विशेषज्ञों में दिल्ली से डॉ. कविता ठाकुर, डॉक्टर समीक्षा शर्मा तथा आमंत्रित शोधार्थी एवं अन्य शामिल हैं. प्रायोगिक चतुर्थ सत्र शाम छह बजे से प्रारंभ होगा. सत्र के विशेषज्ञ के रूप में दिल्ली से डॉ. कविता ठाकुर व डॉ. समीक्षा शर्मा, कुलपति डॉ. चंद्राकर संबोधित करेंगी. आभार प्रदर्शन नृत्य संकाय की अधिष्ठाता प्रो. डॉ. नीता गहरवार द्वारा किया जाएगा. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शोधार्थी, कलाप्रेमी और अन्य गणमान्य शामिल हो रहे हैं.

 

scroll to top