Close

राशिफल: वृषभ, सिंह, कन्या और कुंभ राशि वाले सावधान रहें, 12 राशियों का जानें राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 23 नवंबर 2021 मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी की तिथि है. चंद्रमा मिथुन राशि में मौजूद रहेगा. आज शुभ योग का निर्माण हो रहा है और आज का नक्षत्र आद्रा. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, मेष से मीन राशि तक का आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष आज के दिन मेहनत से पैर पीछे नहीं करना है, बल्कि बढ़-चढ़ कर सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेना चाहिए वहीं बेवजह के खर्चों पर भी नियंत्रण रखें. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन चुनौती पूर्ण रहने वाला है लेकिन आपको अपनी सूझ-बूझ के साथ कार्यों को निपटाना होगा. व्यापारियों को धन संबंधित कोई निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में लिए गए फैसले गलत भी हो सकते हैं. हेल्थ में यूरिन इंफेक्शन को लेकर अलर्ट रहना होगा. जिनको स्टोन की प्रॉब्लम है वह भी सचेत रहें. परिवार से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता दें, यदि कोई कार्य पेंडिग चल रहा है तो उसे निपटा लें.

वृष आज के दिन कार्य की कठिनाई को देखकर हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि कार्य को कैसे पूर्ण किया जाए इस बात पर ध्यान देना होगा. नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों के लिए समय उत्तम है. व्यापार में स्थितियों को मजबूत करने के लिए आपको एड़ी चोटी का जोड़ लगाना होगा, निस्संदेह आपकी मेहनत बर्बाद नहीं होगी. सेहत में घुटने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आपको आर्थराइटिस की समस्या है, तो उससे संबंधित दवाई खाना व व्यायाम करना न भूले.परिवार की पर्सनल बातों को किसी से साझा न करें अन्यथा व्यर्थ में आप हंसी के पात्र बन सकते है.

मिथुन आज के दिन मानसिक रूप से खुद को एक्टिव रखना है, कई कठिन पजल सुलझाने पड़ सकते हैं. कर्मक्षेत्र में पिछले किए गए कार्यों का सकारात्मक परिणाम आज देखने को मिल सकता है. व्यापारी वर्ग बिना किसी पक्के दस्तावेजों के कोई जमीन न खरीदें, अतः ठगे जाने की आशंका बनी हुई है. विद्यार्थियों का पढ़ने में मन लगेगा एवं साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम भी देखने को मिलेंगे. स्वास्थ्य में सिर दर्द की समस्या आज आपकी परेशानी का कारण बन सकती है. यदि कई दिनों से मित्रों से वार्तालाप नहीं हुई है, तो समय निकाल कर उनसे बात कर सकते हैं.

कर्क आज के दिन काम न बनने पर उदासी महसूस हो सकती है इससे निराश होने से बचना चाहिए. ऑफिस में नयी जिम्मेदारियों के तौर पर चुनौतियां मिल सकती है इससे परेशान होने के बजाय कुछ सीखना चाहिए. खुदरा व्यापारियों को छोटे-मोटे लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों को समझने में बड़ों व अपने सीनियर्स की मदद ले सकते हैं. स्वास्थ्य में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग व व्यायाम का सहारा लें इससे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलेगी.परिवार के सदस्यों के बीच सम्बन्ध मजबूत होंगे साथ ही घर वालों के साथ पूजा-पाठ में भाग लेंगे.

सिंह आज के दिन आप दूसरों द्वारा दिया ज्ञान छोड़ अपनी बुद्धिमत्ता को पहचाने जो कि आपके भीतर है. रचनात्मक विचारों को काम में प्रयोग करें. ऑफिशियल कार्य में आपका मैनेजमेंट काफी अच्छा देखने को मिलेगा. वहीं कामों को पूरा करने के लिए सहकर्मियों का सहयोग लेना पड़ सकता है. व्यापार में अधिक प्रशासनिक व्यवहार करने से बचें, अधीनस्थ पर अधिक क्रोध करना व चिल्लाने से बचना होगा, धैर्य के साथ मैनेज करें. सेहत की बात करें तो पेट में जलन की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, इसलिए अधिक मिर्च-मसाले वाले भोजन से परहेज करें.जीवनसाथी की सलाह आपके लिए कारगर साबित होगी.

कन्या आज के दिन मन में विचारों का आना-जाना लगा रहेगा. अच्छे विचारों को रख कर नकारात्मक विचारों को दूर ढकेलें. भविष्य की कल्पनाओं में व्यस्त हो सकते हैं. ऑफिस जाने से पहले प्रमुख कार्यों की लिस्ट बना लें. जो जरूरी कार्य हैं उनको सबसे पहले लिखें, अत्यधिक व्यस्तता के कारण कार्य छूट भी सकता है.विदेशी कंपनियों से संबंधित व्यापार करने वाले व्यापारियों को नुकसान हाथ लग सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से बदलते मौसम के कारण अचानक सेहत में गिरावट होने की आशंका है. बड़े भाई यदि कई दिनों से परेशान चल रहे हैं, तो उनको आज इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

तुला आज के दिन कुछ परेशानियों का आकलन करें, तो यह आपके खुद से निमंत्रण दिए गए हैं. कार्यक्षेत्र में नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें, साथ ही दूसरों पर अधिक विश्वास मुश्किलों में डाल सकती है. इंक्रीमेंट व पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहें हैं, तो इस संबंध में आपको कुछ इंतजार और करना पड़ सकता है. व्यापारियों को बड़ा अकाउंट कैश में लेने से बचना है.  विद्यार्थी वर्ग प्रोजेक्ट पर ध्यान दें. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य है वहीं पहले बताई जा चुकि बातों को फॉलो करें. पूर्वजों के प्रति सम्मान की भावना रखनी है, पितरों के आशीर्वाद से आपके कार्य अवश्य बनेगें.

वृश्चिक– आज के दिन अपने मूल स्वभाव को ध्यान में रखें. उत्साहित होकर कार्य करने से सफलता मिलेगी. मन में किसी प्रकार का भटकाव है, तो पाठ-पूजा पर अधिक ध्यान दें.ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा न होने से आपको तनाव हो सकता है, लेकिन परेशान न हो सहयोगियों से मदद लें.व्यापारियों को अपने नये उत्पाद की सेल पर ध्यान देना होगा, वहीं सरकार के द्वारा बताए गए नियमों का उल्लंघन करने से बचें. हेल्थ में वर्तमान समय को देखते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, ग्रहों की स्थितियाँ इंफेक्शन करने वाली चल रही है.  परिवार के किसी व्यक्ति के साथ मनमुटाव हो सकता है.

धनु आज का  दिन अपनों के सुख-दुख को बांटने का है, यदि कोई आपके पास अपनी समस्या लेकर आता है तो उसके दिल का बोझ कम करें. ऑफिस में आज आपको अधिक काम करना पड़ेगा इसलिए कार्य को व्यक्तिगत करने से ज्यादा सिस्टम को महत्व दें. कीटनाशक दवाई से संबंधित व्यापार करने वालों को वर्तमान समय में लाभ हो सकता है. हेल्थ में बाहर से आते ही ठंडे पानी का सेवन करने से बचें, क्योंकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. घर पर रहते हुए सदस्यों के साथ फैमली डिनर की प्लानिंग कर सकते हैं.पूरे परिवार के साथ मिल कर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मकर आज के दिन की शुरुआत हनुमानजी की उपासना व भक्ति भाव के साथ आरम्भ करें हो सके तो प्रभु को घर में ही मीठा बना कर भोग लगाए. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को हो सकता है आज भी बॉस व उच्चाधिकारी से मन-मुताबिक कार्य न मिले, तो दिल छोटा न करें. जिन लोगों का रेस्टोरेंट से संबंधित बिजनेस है उनको अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की संभावना दिखाई दे रही है, ग्राहकों की आवाजाही उनके मन को प्रसन्न करने वाली होगी.हेल्थ में गर्भवती महिलाएं सचेत रहें, स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. महिलाएं घर की ज़रूरतों को पूरा करने को लेकर थोड़ा व्यस्त रहेगी.

कुंभ आज के दिन दूसरों के सामने आपका चिड़चिड़ा व्यवहार गरीमामयी प्रतिष्ठा को कम कर सकता है, इस बात पर ध्यान रखें. ऑफिशियल कार्यों को लेकर शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना बनी हुई है, प्रमोशन लिस्ट में आपका नाम आ सकता है.व्यापारी वर्ग ग्राहकों व अधीनस्थ से नापतौल कर बोले, नहीं तो  व्यापार में विवादास्पद स्थितियां उत्पन्न हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के साथ-साथ आराम को भी महत्व दें, अन्यथा स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी.  स्वास्थ्य में मानसिक तनाव सेहत के लिए ठीक नहीं. परिवार में सभी लोग मनोरंजन के प्रति रुचि लेंगे जिससे घर का वातावरण सुखमय रहने वाला है.

मीन आज के दिन मन कुछ अच्छा सुनने के लिए लालायित रहेगा, वहीं छोटी-छोटी खुशियां भी मन को आनंदित करेंगी, जिनका आपको दिल खोलकर स्वागत करना होगा. ऑफिस में बॉस के साथ चल रही मीटिंग को गंभीरता से लें, महत्वपूर्ण बिंदु नोट करने पड़ सकते हैं. व्यापारियों को छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लगेंगे. छोटे व्यापारियों को अत्यधिक माल स्टॉक करके नहीं रखना चाहिए. युवाओं के कुछ सपने अधूरे रहने से मन उदास रहेगा. सेहत में चेस्ट इंफेक्शन होने की आशंका है, इसलिए ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.पिता के स्वास्थ्य की भी चिंता रहेगी. परिवार में बुजुर्गों के साथ बैठे व उनके अनुभव से सीखें.

यह भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: इन 5 राशि वालों को धन और करियर पर देना होगा ध्यान, जानें साप्ताहिक राशिफल

One Comment
scroll to top