Close

छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग को मिला प्रतिष्ठित ‘स्कोच आर्डर ऑफ मेरिट‘ पुरस्कार

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग को छत्तीसगढ़ राज्य में सतत विकास लक्ष्य के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गवर्नेस के क्षेत्र में प्रतिष्ठित स्कोच आर्डर ऑफ मेरिट‘ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार वर्चुअल समारोह में आज राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव अनूप कुमार श्रीवास्तव को प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि इस पुरस्कार एवं सम्मान का महत्त्व इसलिए भी अधिक है क्योंकि यह पूरा कार्य कोरोना काल की विषम परिस्थियों के बीच छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग द्वारा अत्यंत कुशलता से किया गया। इस अवधि में जब सारे शासकीय कार्य अपने न्यूनतम संसाधनों के साथ कार्य कर रहे थे, तब राज्य योजना आयोग द्वारा अत्यंत प्रभावी रूप सीमित संसाधनों के साथ राज्य स्तर पर सतत विकास लक्ष्य के मॉनिटरिंग हेतु एस.डी.जी, स्टेट इंडिकेटर फ्रेमवर्क, एस.डी.जी. बेसलाइन एवं प्रोग्रेस रिपोर्ट एवं जिला स्तर पर मोनिटरिंग हेतु एस.डी.जी. डिस्ट्रिक्ट इंडीकेटर्स फ्रेमवर्क तैयार किया गया, इसकी सराहना नीति आयोग, नई दिल्ली एवं यूनिसेफ द्वारा भी की गई है।

SKOCH अवार्ड एक स्वतंत्र संगठन द्वारा प्रदत्त देश का प्रमुख सम्मान हैं, जो ऐसे व्यक्ति, परियोजनाओं और संस्थानों की पहचान करता है जो भारत को एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं। डिजिटल, वित्तीय, गवनेंस और सामाजिक समावेश के क्षेत्र में सर्वाेत्तम प्रयासों को शामिल किया जाता है।

scroll to top