Close

टीम वर्क के रूप में कार्य कर सूचना आयोग को सफल बनाएं- श्री अग्रवाल

० राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल को सेवा निवृत्ति पर दी गई बिदाई

रायपुर।छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल को आयोग कार्यालय में आज सेवा निवृत्ति होने पर सादे समारोह में बिदाई दी गई। सूचना आयुक्त अशोक अगवाल ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सूचना आयोग में टीमवर्क के साथ कर आयोग के कार्यो को सफल बनाएं। आयोग के सभी अधिकारी और कर्मचारी सकारात्मक सोंच से कार्य करते हुए आयोग का नाम रोशन करें।
निवृतमान राज्य सूचना आयुक्त श्री अगवाल ने कहा कि आयोग में 5 वर्ष का कार्यकाल उपलब्धि भरा रहा है। आयोग में विगत पॉंच वर्षों में 8506 प्रकरणों का निराकरण कर एक रिकार्ड कायम किया। उन्होंने कहा कि आयोग में संसाधनों की कमी के बाद भी कुशलता से कार्य सम्पादित किए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी सकारात्मक सोंच और उर्जा के साथ कार्य कर सूचना आयोग का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि आयोग में ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है, जिसके तहत आवेदन अपने घर से ऑनलाईन आवेदन कर जानकारी हासिल कर सकता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आयोग के द्वारा वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2022 तक के महत्वपूर्ण निर्णयों को संकलित कर प्रकाशन कराया गया, जो जनसूचना अधिकारियों, प्रथम अपीलीय अधिकारियों और अपीलार्थियों के लिए मार्गदर्शी साबित हो रहा है।


राज्य सूचना आयुक्त मनोज त्रिवेदी ने कहा कि श्री अग्रवाल सरल, सहज और संवदनशील हैं। उनका ज्ञान और मार्गदर्शन सामाजिक और सार्वजनिक जीवन में काम आएगा। श्री अग्रवाल आदेशों, निर्देशों का पालन कराने में तत्पर रहते थे और अधिकारी एवं कर्मचारियों को साथ लेकर चलने वाले थे। श्री अग्रवाल में कार्यो के प्रति सजगता और सक्रियता देखी जा सकती थी। श्री त्रिवेदी ने बताया कि कोरोना काल में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोग में अपील और शिकायत के प्रक्ररणों की सुनवाई की जाती रही, जिसके माध्यम से अपीलार्थी, और जनसूचना अधिकारी अपनी बात आसानी से रख सकते थे।
राज्य सूचना आयुक्त धनवेन्द्र जायसवाल ने कहा कि कर्म ही पूजा है, हमेशा अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार रहकर कार्य सम्पादित करते रहे हैं और कानून की परिधि में रहकर कार्य करते रहें। श्री अग्रवाल का काम बोलता है। वे जहां भी रहे हैं काम करके दिखाएं हैं। आयोग में भी उनके कार्यशैली की प्रशंसा की जा रही है। आयोग का प्रकाशन वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2022 तक के श्महत्वपूर्ण निर्णयोंश् में सबसे ज्यादा श्री अग्रवाल के निर्णय है, जिसमें उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय ओर केन्द्रीय सूचना आयोग के निणय को उद्दहरण के रूप् में शामिल किया है, जो अनुकरणीय है। वे प्रशासनिक क्षेत्र से होने के नाते व्यावहारिक ज्ञान के मामले में सम्पन्न थे। उनका कार्यकाल बहुत ही अच्छा रहा और कार्य की प्रकृति को समझकर उसे गतिशीलता देने प्रयासरत रहते थे। उनके सुखद भविष्य की कामना के साथ आज उनकों आयोग से बिदाई दी जा रही है।
आयोग के सचिव आनंद मसीह ने कहा कि श्री अग्रवाल के संयमित और प्रशासनिक सेवा कार्या का मार्गदर्शन आगे भी आयोग को मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि श्री अग्रवाल जहां भी रहे स्वस्थ रहें और अपने शेष समय को सार्वजनिक जीवन में सतत लगाए रखें।
राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल की बिदाई के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग की ओर से सचिव आनंद मसीह ने शाल श्रीफल, राजकीय गमछा और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अवर सचिव श्रीमती गीता शुक्ला दीवान, संयुक्त संचालक धनंजय राठौर, स्टाफ आफिसर श्रीमती रजनी छड़ीमली, बीरेन्द्र गुप्ता, संजय वापट, वरिष्ठ लेखाधिकारी जे.आर.रावटे, अनुभाग अधिकारी अतुल कुमार वर्मा सहित आयोग के अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

scroll to top