Close

सेंट्रल गार्डन की रेलिंग में करंट से बच्ची की मौत

रायपुर। नवा रायपुर के सेंट्रल गार्डन में मंगलवार की सुबह एक हादसा हो गया। यहां मॉर्निंग वॉक के लिए आई बच्ची की करंट लगने से मौत हो गई। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया और नया रायपुर के सतनाम चौराहे पर चक्काजाम किया। जिला प्रशासन के अफसरों और ग्रामीणों के बीच तीखी बहस भी हुई। नया रायपुर डेवलप अथॉरिटी (एनआरडीए) पर गार्डन का मेंटनेंस न करने का आरोप लगाते हुए परिजन ने बवाल कर दिया। अब पुलिस मामले में जांच के बाद एफआइआर करने का दावा कर रही है। सेंट्रल गार्डन से लगे झांझ गांव में रहने वाली 12 साल की मोना अपने दोस्तों के साथ सुबह वॉक पर गार्डन आई थी। इलाके के जनपद सदस्य विकास टंडन ने बताया कि बच्ची का हाथ गार्डन की रेलिंग पर गया, उसमें करंट था और झटका लगने की वजह से बच्ची वहीं गिर पड़ी। मोना के साथ दूसरे बच्चे भी थे, वो भागकर गांव आए और घरवालों को सारी बात बताई। परिजन हड़बड़ा कर गार्डन पहुंचे बच्ची को अभनपुर के अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत बता दिया।

हंगामे के बाद अफसर देने आए मुआवजा

बच्ची की मौत की खबर पाते ही ग्रामीण आक्रोशित हो गए। सेंट्रल गार्डन के पास के हिस्से को जाम कर दिया गया। चौराहे पर ट्रैफिक रोके जाने की खबर मिलते ही जिला प्रशासन और एनआरडीए के अफसर मौके पर पहुंचे, जहां ग्रामीण कोई बात सुनने को राजी नहीं थे। काफी देर तक हुए हंगामे के बाद 8 लाख का मुआवजा देने की बात पर एनआरडीए प्रबंधन राजी हुआ। 1 लाख रुपए कैश दिए गए बाकी के 7 लाख बच्ची के घर वालों को एक सप्ताह के भीतर देने का वादा है।

शॉर्ट कट के चक्कर में हुई हादसे की शिकार

एनआरडीए प्रबंधन के अफसर विश्वास मेश्राम ने बताया कि घटना के बाद हमने बिजली विभाग के लोगों को बुलवाकर जांच करवाई। पता चला कि गार्डन के जंक्शन बॉक्स में करंट था। बच्ची मेन रास्ते से आने की बजाए शॉर्ट कर्ट में रेलिंग पारकर गार्डन में आ रही थी। उसने अपना पांव जंक्शन बॉक्स पर रखा और हाथ रेलिंग पर था, इसलिए ये दुखद घटना हुई।

scroll to top