Close

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ, कभी नहीं होगी शरीर में प्रोटीन की कमी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. ये एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे सभी कामों को करने की ऊर्जा देता है. आप डाइट से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन मुख्य रूप से एमिनो एसिड से बना होता है. शरीर के लिए 9 एमिनो एसिड्स बहुत जरूरी हैं. ऐसे में प्रोटीन से शरीर को ये सभी जरूरी 9 एमिनो एसिड्स मिलते हैं. बच्चों की ग्रोथ और सही विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है. प्रोटीन से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और डैमेज कोशिकाएं रिपेयर करने में मदद मिलती है. हमारे बाल, स्किन, बोन्स, नाखून, मांसपेशियों, कोशिकाओं और दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. मांसाहारी भोजन में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में जो लोग नॉन-वेज नहीं खाते उनके सामने प्रोटीन के सीमित सोर्स ही बचते हैं. हम आपको प्रोटीन से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिनका सेवन आप कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थ (Protein Rich Vegetarian Food Source)

1. सोयाबीन- अगर आप अंडा नहीं खाते तो शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. आप सोयाबीन से अपनी डेली प्रोटीन नीड्स को पूरा कर सकते हैं. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन होता है. ये काफी हेल्दी ऑप्शन है.

2. पनीर- शाकाहारी लोगों को पनीर खूब पसंद होता है. पनीर से शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. बच्चों को भी पनीर खूब पसंद होता है. आप अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप मावा, स्किम्ड मिल्क या दही भी खा सकते हैं.

3. दूध- दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं बच्चों के लिए दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. दूध में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. आपको दिन में 1-2 गिलास दूध जरूरी पीना चाहिए. करीब 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.

4. दाल- सभी दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दाल को प्रोटीन का हाई सोर्स कहा जाता है. अरहर की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. इसके अलावा राजमा और छोले में भी प्रोटीन पाया जाता है. दाल को अपने डेली मील का हिस्सा जरूर बनाएं.

5. मूंगफली- अक्सर लोग सर्दियों में मूंगफली खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पूरे साल मूंगफली का उपयोग कर सकते हैं. मूंगफली में कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है. मूंगफली शरीर को भरपूर पोषण देती है. 100 ग्राम मूंगफली से 20.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

 

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बघेल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए मुआवजा देने की मांग की

One Comment
scroll to top