Close

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले; भारत को 7 विकेट से मिली हार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आकलैंड के ईडन पार्क में खेला गया। पहले वनडे मुकाबले में कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए कप्तान धवन, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में 7 विकेट पर 306 रन बनाए।

दूसरी पारी में कीवी टीम को जीत के लिए 307 रन का लक्ष्य मिला था और इस टीम ने टाम लेथम के नाबाद 145 रन और कप्तान केन के नाबाद 94 रन की पारी के दम पर 47.1 ओवर में 3 विकेट पर 309 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

न्यूजीलैंड के टाम लेथम ने शतक जड़ दिया

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के टाम लेथम ने शतक जड़ दिया। लेथम ने 76 गेंद पर 14 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। इसके बाद वो अंत तक आउट नहीं हुए और 104 गेंदों पर 5 छक्के व 19 चौकों की मदद से नाबाद 145 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान केन विलियमसन ने भी शानदार पारी खेली और 94 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए रिकार्ड नाबाद 221 रन की साझेदारी हुई।

उमरान मलिक ने लिए दो विकेट

न्यूजीलैंड का पहला विकेट फिन एलेन के रूप में गिरा और उन्हें शार्दुल ठाकुर ने 22 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। ड्रिंक्स ब्रेक के बाद 16वां ओवर उमरान मलिक करने आए। इस ओवर की पहली गेंद पर डे्वन कान्वे को पंत के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। साथ ही उमरान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली विकेट प्राप्त की। उमरान ने डैरिल मिचेल को 11 रन पर आउट करके अपनी दूसरी विकेट ली। संभल कर खेलते हुए कप्तान केन विलियमसन ने 54 गेंद पर, वहीं लेथम ने 51 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

धवन, गिल व श्रेयस ने लगाए अर्धशतक

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। कप्तान शिखर धवन ने 63 गेंदों पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया तो वहीं शुभमन गिल ने भी 64 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। धवन और गिल के बीच 124 रन की शानदार शतकीय साझेदारी हुई और इस पार्टनरशिप को लाकी फर्ग्यूसन ने गिल को आउट करके तोड़ा। गिल ने 50 रन की पारी खेली और उनका कैच कान्वे ने लपका। शिखर धवन ने 77 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 72 रन पारी खेली और वो टिम साउथी की गेंद पर फिन को अपना कैच दे बैठे।

रिषभ पंत को इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया, लेकिन वो 15 रन पर आउट हो गए तो वहीं सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में निराश किया और वो 4 रन बनाकर लाकी फर्ग्यूसन की गेंद पर कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने 56 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। संजू सैमसन ने 38 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और एडम मिलने की गेंद पर कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर ने शानदार पारी खेली और 4 छक्के व 4 चौकों की मदद से 76 गेंदों पर 80 रन बनाए। वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंदों पर 3 छक्के व 3 चौकों की मदद से नाबाद 37 रन की पारी खेली जबकि शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर आउट हो गए। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी और लाकी फर्ग्यूसन ने 3-3 सफलता अर्जित की।

संजू व उमरान को मिला मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे के लिए टीम इंडिया में संजू सैमसन व उमरान मलिका को शामिल किया गया जबकि दीपक चाहर को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। वहीं चहल को बतौर स्पिनर टीम में शामिल किया गया, लेकिन कुलदीप यादव अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में सफल नहीं रहे। उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह दोनों तेज गेंदबाजों ने इस मैच के जरिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया।

यह भी पढ़े :-एशियाई अमीरों की सूची 2022 : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी को इस सूची में 17वां स्थान मिला

One Comment
scroll to top