Close

किसान आंदोलन के एक साल होने पर बोले अरविंद केजरीवाल, प्रदर्शनकारियों के जज्बे को करता हूं सलाम

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का आज एक साल पूरा हो गया है. पिछले साल आज के ही दिन किसानों ने नए किसी कृषि कानून के खिलाफ अपनी असहमती दर्ज करते हुए किसान आंदोलन का आगाज किया था. हालांकि केंद्र ने हाल ही में इस कानून को वापस लेने की घोषणा कर दी है लेकिन प्रदर्शनकारी किसान आज भी अपनी कुछ मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

वहीं इस मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, “आज किसान आंदोलन को पूरा एक साल हो गया है. इस ऐतिहासिक आंदोलन ने गर्मी-सर्दी, बरसात-तूफ़ान के साथ अनेक साज़िशों का भी सामना किया. देश के किसान ने हम सबको सिखा दिया कि धैर्य के साथ हक की लड़ाई कैसे लड़ी जाती है. किसान भाइयों के हौसले, साहस, जज़्बे और बलिदान को मैं सलाम करता हूं. “

किसानों की ये है मांग

गौरतलब है कि दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान, खासकर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के, तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग के साथ पिछले साल 26 नवंबर से प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत ने गुरुवार हैदराबाद में कहा कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित अन्य मांगे पूरी होने और केन्द्र के साथ हमारी बातचीत होने तक किसान आंदोलन जारी रहेगा. संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) आगे के कदमों पर फैसला करने के लिए 27 नवंबर को एक और बैठक करेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन के एक साल होने पर राकेश टिकैत बोले- अभी जारी रहेगा आंदोलन, आगे का प्लान बताया

One Comment
scroll to top