Close

परिवारवाद पर पीएम मोदी का हमला, कहा- खुद लोकतांत्रिक कैरेक्टर खोने वाले दल लोकतंत्र की रक्षा कैसे करेंगे

आज संविधान दिवस के मौके पर संसद के सेंट्रल हॉल में एक समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान परिवारवाद को लेकर विपक्ष पर तगड़ा हमला किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक ऐसे संकट की ओर बढ़ रहा है, जो संविधान को समर्पित लोगों के लिए चिंता का विषय है, लोकतंत्र के प्रति आस्था रखने वालों के लिए चिंता का विषय है और वो है पारिवारिक पार्टियां.

पीएम मोदी ने आगे कहा, योग्यता के आधार पर एक परिवार से एक से अधिक लोग जाएं, इससे पार्टी परिवारवादी नहीं बन जाती है. लेकिन एक पार्टी पीढ़ी दर पीढ़ी राजनीति में है. संविधान की भावना को भी चोट पहुंची है, संविधान की एक-एक धारा को भी चोट पहुंची है, जब राजनीतिक दल अपने आप में अपना लोकतांत्रिक कैरेक्टर खो देते हैं. जो दल स्वयं लोकतांत्रिक कैरेक्टर खो चुके हों, वो लोकतंत्र की रक्षा कैसे कर सकते हैं.

संविधान दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इस संविधान दिवस को इसलिए भी मनाना चाहिए, क्योंकि हमारा जो रास्ता है, वह सही है या नहीं है, इसका मूल्यांकन करने के लिए मनाना चाहिए. महात्मा गांधी ने आजादी के आंदोलन में आधिकारों को लिए लड़ते हुए भी, कर्तव्यों के लिए तैयार करने की कोशिश की थी. अच्छा होता अगर देश के आजाद होने के बाद कर्तव्य पर बल दिया गया होता.

विपक्ष ने सेंट्रल हॉल कार्यक्रम का किया बहिष्कार

संविधान दिवस के मौके पर संसद के सेंट्रल हॉल में हुए समारोह में कांग्रेस पार्टी के सांसद शामिल नहीं हुए. नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसद परिसर में सांकेतिक रूप से विरोध किया. समान विचारधारा वाले लगभग 14 विपक्षी दल भी इसका बहिष्कार कर रहे हैं. इन दलों में वामपंथी, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, एसएस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, आईयूएमएल, डीएमके सहित 14 पार्टियां संविधान दिवस समारोह के लिए शुक्रवार के इससे जुड़े कार्यक्रम में शामिल नहीं हुईं.

कांग्रेस पार्टी के अनुसार बीजेपी संविधान का पालन नहीं कर रही है, इसलिए उन्होंने इस कार्यक्रम से दूर रहने का फैसला किया है. कुल मिलाकर समूचा विपक्ष इस कार्यक्रम में हिस्सा न लेकर मोदी सरकार के खिलाफ विरोध जता रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के नए वैरिएंट मिलने के बाद बाजार में छाई मायूसी पर फार्मा सेक्टर चहक उठा

One Comment
scroll to top