Close

मुख्यमंत्री केजरीवाल की पीएम मोदी से अपील- कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों की बंद करें उड़ानें

दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi chief minister) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से ऐसे देशों की उड़ानें बंद करने का आग्रह किया है, जहां पर कोरोना (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के केस मिले हैं. पीएम मोदी कोरोना की स्थिति और टीकाकरण अभियान पर आज (27 नवंबर) एक समीक्षा मीटिंग की. इस मीटिंग से पहले दिल्ली के सीएम का यह ट्वीट सामने आया है.

केजरीवाल ने कहा, मैं पीएम से उन देशों की उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जो कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित हैं. हमारा देश बड़ी मुश्किल से कोरोना से उबर सका है. हमें नए वेरिएंट को देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए.

ओमिक्रोन वेरिएंट का बढ़ा खौफ

यूरोपीय यूनियन समेत 27 देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों की यात्रा को निलंबित किया है. माना जा रहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट यहीं से सामने आया है. इसका पहला केस बोत्सवाना में 9 नवंबर को मिला था. इसके बाद हॉन्गकॉन्ग, बेल्जियम और इजराइल तक फैल गया. दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथे, इस्वातिनी, सेशेल्स, मलावी और मोजाम्बिक की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाला ऑस्ट्रेलिया नया देश बन गया है. भारत ने अभी ऐसे देशों की उड़ानों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हॉन्गकॉन्ग से आने वाले सभी यात्रियों की कड़ी जांच और स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं.
एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिक्रोन वेरिएंट कोविड-19 के दूसरे सभी वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है. इसका म्यूटेशन दूसरे की अपेक्षा ज्यादा तेज है. कहा जा रहा है कि नेचुरल इम्युनिटी और वैक्सीनेशन के बाद मिली इम्युनिटी के प्रभाव को भी तोड़ते हुए ओमिक्रोन संक्रमित करने में सक्षम है. पीएम मोदी इससे पहले 3 नवंबर को भी इस तरह की समीक्षा बैठक कर चुके हैं. पिछली मीटिंग में उन्होंने जहां टीकाकरण कम हुआ था, उन जिलों के अधिकारियों और मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी.
One Comment
scroll to top