Close

राशिफल: इन 5 राशियों को हो सकता है नुकसान, जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 30 नवंबर 2021 मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि है. आज हस्त नक्षत्र है. चंद्रमा का गोचर कन्या राशि में हो रहा है. आज आयुष्मान योग का निर्माण हो रहा है. मंगलवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष – आज की ग्रहीय स्थितियों के अनुसार आपको अपनी समस्याओं को अपने तक ही रखना होगा, मन हल्का करने के लिए किसी से शेयर की हुई पर्सनल बात आपको परेशानी में डाल सकती है. नौकरी के नए काम करने का अवसर मिल सकता है, ऑफिस में आपके द्वारा दूसरों को सीखने का मौका मिलेगा. आज का दिन महिलाओं के शिक्षा संबंधी नया काम करने के लिए बहुत अच्छा है. व्यापारी वर्ग थोड़ा ध्यान रखें, आज किसी से भी मनमुटाव न हो इसका ध्यान रखें. खानपान का ध्यान रखें, बदलता मौसम आपको इफेक्ट कर सकता है. कोल्ड, एलर्जी से बचें. बड़ी बहन का आर्शीवाद और प्यार आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

वृष- आज की प्लानेटरी पोजीशन, स्वयं की छवि को मजबूत बनाने के लिए स्वभाव में कुछ बदलाव करने की ओर इशारा कर रही है.  चिकित्सा और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन विशेष लाभ दिलाने वाला है. प्रबल धन लाभ होने की पूर्ण संभावना है. व्यापारी शांत मन से आज काम करें, अधिक समझदारी और जल्दबाजी आपको मुश्किल में डाल सकती है. पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है, अतः किसी भी प्रकार का स्पाइसी खाना खाने से परहेज करें. शरीर के प्रति जरा सी लापरवाही बड़ी समस्या पैदा कर सकती है. घर में किसी भी कारण से यदि तनाव की स्थिति बनती है तो मन को प्रफुल्लित रखते हुए माहौल को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए.

मिथुन – मन को शांत रखते हुए आज का दिन व्यतीत करना होगा. अधिक क्रोध और अहंकार मधुर समय और संबंधों को खराब कर सकता है. जिससे आपका मन खराब हो सकता है. अपने से जुड़े छोटे तथा बड़े सभी लोगों से संबंध मधुर रखें. बड़ों का सम्मान करें. व्यापार से जुड़े लोगों के काम बनेंगे. बड़े क्लाइंटों का साथ आपका फायदा करा सकता है. स्वास्थ्य ठीक रहेगा. लंबे समय से चले आ रहे रोगों से मुक्ति मिलेगी. मित्रों के साथ यादगार समय बिताएंगे. किसी सगे-संबंधी के अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने से अधिक बिजनेस रहेगी. किसी बड़े से मनचाहा उपहार मिल सकता है.

कर्क – बेकार की बात में अधिक विचार आपको स्ट्रेस दे सकता है. इससे बचने की जरूरत है. नौकरी वाले लोगों के लिए दिन अच्छा है, किसी भी कार्य को पूर्ण नियोजित तरीके से करना फायदेमंद साबित होगा. व्यापार को लेकर अधिक सोच विचार की आवश्यकता नहीं है, परेशानी को कम करने के उपाय खोजने चाहिए. इम्यून सिस्टम कुछ कमजोर रहेगा, इसे बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड आइटम्स को खान-पान में शामिल करना अत्यंत लाभकारी साबित होगा. जीवनसाथी के साथ तनातनी, मूड को खराब कर सकती है. बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए उन्हें बाहर खेलने जाने से बचना चाहिए. चोट-चपेट लग सकती है.

सिंह – आपकी अधिक वाचाल प्रवृत्ति आज के दिन आपको नुकसान पहुंचा सकती है. कम बोले, परंतु सोचसमझ कर बोलें. इस बात पर अमल करते हुए अपनी बात को सामने वाले के सामने रखना फायदेमंद साबित होगा. आपका वाचाल नेचर बॉस को भी नाराज कर सकता है. यदि किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति बनती है तो ऐसी स्थिति में कुछ न बोलना ही समझदारी होगी. नई नौकरी तलाश कर रहें हैं तो कोई अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है. व्यापारी वर्ग को सरकारी अधिकारियों के साथ नोक-झोंक से बचना होगा. इनसे विवाद भविष्य में आपको नुकसान पहुंचा सकता है. कान और गले से संबंधी रोगों के प्रति सचेत रहें. इनसे संबंधित रोग आपको परेशान कर सकते हैं, जीवनसाथी का ध्यान रखने की आवश्यकता है.

कन्या – आज की प्लानेटरी पोजीशन आपको सत्य की राह पर चलने को प्रेरित कर रही है.आज सत्य का साथ आपको उन्न्नति की ओर ले जा सकता है. आप निराश न हो, मेहनत करते रहे. सफलता के दरवाजे खुल सकते हैं. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद से बचना होगा, वहीं कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव भी आपको मिल सकते हैं. व्यापारियों को आज कोई भी नई डील नहीं करनी चाहिए अन्यथा आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. बड़े क्लाइंटों से वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. ऐसी स्थिति होने पर समझदारी से काम लेना चाहिए. खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है. अन्यथा परेशानी हो सकती है. दोस्तों के बीच माहौल खुशनुमा बनाए रखने की कोशिश करे. आपकी वजह से किसी का मूड ऑफ न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें. परिवारजनों के साथ समय व्यतीत करे.

तुला – आज के दिन अत्यधिक धैर्य रखने की आवश्यकता है. यदि आपके मन-मुताबिक काम न हो तो दिल छोटा न करें. ऑफिस में अपने कार्य पर ही ध्यान दे. सहकर्मियों के साथ काम को लेकर मनमुटाव हो सकता है. बेकार की बातचीत मन को खराब कर सकती है. सोने-चांदी का व्यापार से जुड़े लोगों लाभ होने की प्रबल संभावना है. महिलाओं को आज अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्भवती महिला अपना रूटिन चेकअप जरूर करा लें ताकि यदि कोई समस्या हो तो समय पर उसका इलाज किया जा सके. सेहत के प्रति लापरवाही बड़ी समस्या में दाल सकती है. माता-पिता के साथ संबंध मधुर रखें. थोड़ी सी  तना-तनी परेशानी में डाल सकती है.

वृश्चिक- सभी को एक ही नजरिय़े से देखना होगा. दूसरों के साथ तुलनात्मक व्यवहार किसी के मन को ठेस पहुंचा सकता है. सम व्यवहार करें, यही श्रेष्ठ है. किसी को भी बड़ा या छोटा न समझें. मित्रता मन और विश्वास से करें. जहां लाभ हो ऐसी मित्रता आपको नुकसान पहुंचा करती है. नौकरी में सकारात्मकता बनाए रखे. किसी भी प्रकार की नेगेटिव थिंकिंग मन को परेशान कर सकती है. व्यापार को लेकर बड़ा बदलाव करने की न सोचें. ऐसी सोच आपको भविष्य में नुकसान पहुंचा सकती है. चोट-चपेट से बचना होगा. हड्डी के रोगियों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. सगे-संबंधियों से संबंध अच्छे बना कर रखें, विवाद हो सकता है.

धनु-  केवल बहुत अधिक चिंतन और प्लानिंग भी अच्छी बात नहीं है. भविष्य के प्रति अनावश्यक चिंता आपके मन को अवसाद दे सकती है. इसलिए आप खुद को व्यस्त रखें. यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो उसे रीमाइंड कराने की आवश्यकता है आपका धन आज आपको वापस मिल सकता है. व्यापारियों को अच्छा प्रॉफिट हो सकता है. ऑफिस में आपके कार्य करने का तरीका बॉस को प्रसन्न कर सकता है. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की आवश्य़कता है, अपनी दिनचर्या को बदलकर स्वास्थ्य में ध्यान दे सकते हैं. करीबी मित्रों और सगे-संबंधियों से संपर्क बनाएं रखें. बहुत दिनों से जिनसे बात न हुई हो, आज उनसे संपर्क करके हाल-चाल लेने जरूरत है.

मकर – दिन की शुरुआत अच्छी न होने से मन खराब हो सकता है, मन खराब होने के कारण ऐसा न हो कि आपके जरूरी काम पेंडिंग रह जाएं. जिससे आपके आत्मबल में वृद्धि करते हुए, काम को करें. हो सकता है कि जो कार्य बहुत दिनों से रुके हुए थे, आज की ग्रहीय स्थिति के अनुसार वे पूरा होने की संभावना है. कर्मक्षेत्र को लेकर चल रही प्लानिंग सफल होगी, व्यापार में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आपको परेशान कर सकती है, कड़ी मेहनत आपको अच्छे परिणाम दिला सकती है. विद्यार्थी वर्ग के लिए पढ़ाई संबंधित कुछ नया कोर्स शुरु करने के लिए अच्छा समय है.  बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या में बदलाव की आवश्यकता है. मित्रों को समय दें, उनके साथ कहीं आउटिंग में जाएं. वाद-विवाद से बचें, अपने मन को स्थिर रखें, कुछ ऐसी य़ोजना बनाएं.

कुंभ- पहले की गई मेहनत आज रंग लाएगी, पहले की चीजों से लाभ होने की प्रबल संभावना है. रोजमर्रा जीवन में प्रयोग होने वाली तकनीकी चीजों जैसे – मोबाइल, लैपटॉप या इंटरनेट इत्यादि के खराब होने की आशंका है. ऑफिस विभाग से जुड़े लोगों को कोई नया कार्य सौंपा जा सकता है, खासकर आर्थिक क्षेत्र से जुड़े लोग तैयार रहें. कला जगत से जुड़े बच्चों में और अधिक तराशने का समय है. व्यापारिक वर्ग को लाभ होने की संभावना है.यदि काफी समय से कोई नया व्यापार शुरू करने को सोच रहें है तो समय अच्छा हैं. हेल्थ चेकअप कराने का सही समय है. किसी भी बीमारी को अनदेखा करना ठीक नहीं. आगे चलकर यह बड़ी समस्या दे सकती है. मां के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें.

मीन – वर्कलोड और जिम्मेदारी आपको चिंता में डाल सकती है, परंतु बेवजह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. समय आने पर काम स्वतः ही पूर्ण हो जाएंगे. ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रखें. अधीनस्थों को बेवजह रौब न दिखाएं. कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा, ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा रखने की आवश्यकता है. ग्रहीय स्थितियां सेहत में गिरावट कर सकती है. बेवजह घर से बाहर निकलने से बचें.घर हो या बाहर चोट-चपेट का ध्यान रखें. पड़ोसियों व रिश्तेदारों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखने की आवश्यकता है. घर में विवाह योग्य संतान है तो उसके संबंध के लिए प्रयास करें, जल्द ही  प्रयास सफल होंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट पर छत्तीसगढ़ सरकार, एडवाइजरी जारी

One Comment
scroll to top