Close

सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा संस ने दोनों एयरलाइन के विलय पर अपनी सहमति व्यक्त की

टाटा संस
विस्तारा एयरलाइंस का विलय एअर इंडिया में होने का रास्ता साफ हो गया है। सिंगापुर एयरलाइंस ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा कि निदेशक मंडल ने इस मर्जर को मंजूरी दे दी है। मंगलवार 29-11-2022 को सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा संस ने दोनों एयरलाइन के विलय पर अपनी सहमति व्यक्त की।

एअर इंडिया भारत का अग्रणी एयरलाइन ग्रुप बन जाएगा

इस विलय के बाद एअर इंडिया भारत का अग्रणी एयरलाइन ग्रुप बन जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत सिंगापुर एयरलाइन ने लेन-देन के हिस्से के रूप में एअर इंडिया इंडिया में 20,585 मिलियन रुपये का इन्वेस्ट किया है। इसके जरिए सिंगापुर एयरलाइंस को एअर इंडिया ग्रुप में 25.1% हिस्सेदारी मिल जाएगी। पीटीआई के मुताबिक, दोनों एयरलाइंस का लक्ष्य मार्च 2024 तक विलय को पूरा करना है, इसे रेग्यूलेटरी एप्रूवल मिलना बाकी है। एअर इंडिया और विस्तारा के विलय के बारे में सिंगापुर एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोह चून फोंग ने कहा कि टाटा संस भारत में सबसे स्थापित और सम्मानित नामों में से एक है। साल 2013 में विस्तारा एयरलाइंस की शुरुआत के बाद मिले सहयोग के चलते कम समय में ही दमदार मौजूदगी दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि इस मर्जर के बाद हमारे पास टाटा के साथ अपने संबंधों को और गहरा करने का शानदार मौका है।

टाटा संस के चेयरमैन मील का पत्थर करार दिया

टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने इस विलय को एक जरूरी मील का पत्थर करार दिया है। उन्होंने कहा, विस्तारा और एअर इंडिया को वास्तव में विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने की हमारी यात्रा में महत्वपूर्ण रोल निभाएगा। हम हर बार, हर ग्राहक को शानदार अनुभव देने के अपने उद्देश्य के आधार पर एयर इंडिया में बदलाव कर रहे हैं। इसके तहक एअर इंडिया के नेटवर्क और ड़े को बढ़ाने के अलावा ग्राहक सुविधा-सुरक्षा-विश्वसनीयता और समय पर फोकस करते हुए प्रदर्शन सुधारने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट है

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती ग्लोबल इकोनॉमी है। इसके 2027 तक दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का अनुमान है। इसके साथ ही भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट भी है और मांग में बढ़ोतरी देखते हुए आने वाले 10 वर्षों में हवाई यात्रियों की संख्या दोगुनी से अधिक होने की उम्मीद है।

जनवरी 2015 में विस्तारा ने उड़ान भरना शुरू किया था

विस्तारा एयरलाइंस टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड का एक ज्वाइंट वेंचर है। विस्तारा ने जनवरी 2015 में उड़ान भरना शुरू किया था। एअरएशिया इंडिया को 2014 में लॉन्च किया गया था, जबकि एअर इंडिया एक्सप्रेस ने 2005 में परिचालन शुरू किया था। वर्तमान में विस्तारा के पास 53 विमानों का बेड़ा है, जिसमें 41 एयरबस A320, पांच एयरबस A321neo, पांच बोइंग 737-800NG और दो बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमानों का बेड़ा है, जिसमें 41 एयरबस A320, पांच एयरबस A321neo, पांच बोइंग 737-800NG और दो बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान शामिल हैं। वहीं एअर इंडिया और विस्तारा के कुल बेड़े को देखें तो 218 वाइडबॉडी और नैरोबॉडी एयरक्राफ्ट हैं, जो 38 अंतरराष्ट्रीय और 52 घरेलू डेस्टिनेशंस में सेवाएं देते हैं।
One Comment
scroll to top