Close

फीफा विश्व कप 2022 : ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी

फीफा विश्व कप

आज फीफा विश्व कप 2022 का 11वां दिन है। इस टूर्नामेंट में चार मैच खेले जाएंगे। Group-D और C की टीमें आज अपने आखिरी मुकाबले खेले जायेगी। पहले Group-D में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला डेनमार्क के साथ है और ट्यूनिसिया की टीम फ्रांस से खेलेगी। दोनों मुकाबले भारतीय समय के अनुसार रात 8:30 को शुरू होगी। इसके बाद Group-C में अर्जेंटीना की चुनौती है और मुकाबला मेक्सिको से है।

डेनमार्क भी ऑस्ट्रेलिया को हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की कोशिश

ऑस्ट्रेलिया की टीम डेनमार्क के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल कर अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया को फ्रांस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन ट्यूनिसिया के खिलाफ इस टीम ने जीत हासिल की थी। अब डेनमार्क पर जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। डेनमार्क को भी फ्रांस ने हराया था, लेकिन बाद में इस टीम ने ट्यूनिसिया के खिलाफ ड्रॉ खेला। डेनमार्क भी ऑस्ट्रेलिया को हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की कोशिश करेगा।

पहली जीत का इंतजार

पहले ही अंतिम-16 में जगह बना चुका फ्रांस बुधवार को फीफा विश्वकप में Group-D के मैच में ट्यूनीशिया के खिलाफ उतरेगा। फ्रांस की टीम अपनी जीत की लय को बरकरार रखने के लिए ट्यूनीशिया को हल्के में नहीं लेना चाहेगी और ग्रुप में शीर्ष पर रहने के इरादे से उतरेगी। फ्रांस ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 और डेनमार्क को 2-1 से शिकस्त देकर अंतिम-16 का टिकट कटाया था। ट्यूनीशिया की टीम Group में सबसे नीचे चौथे स्थान पर है। टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है और उसे अपनी पहली जीत का इंतजार है। अर्जेंटीना का सामना बुधवार को फीफा विश्वकप में Group-C में पोलैंड की टीम से होगा। सभी की निगाहें एक बार फिर सुपरस्टार फॉरवर्ड लियोनल मेसी पर होगी जिन्होंने मेक्सिको के खिलाफ मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन किया था। मेसी ने मेक्सिको के खिलाफ एक गोल किया था और साथ में एंजो फर्नांडीज के गोल करने में मदद भी की थी।

अर्जेंटीना का अंतिम-16 में पहुंचना सुनिश्चित हो जाएगा

पोलैंड को हराने के साथ ही अर्जेंटीना का अंतिम-16 में पहुंचना सुनिश्चित हो जाएगा और टीम को फिर से मेसी से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इसके अलावा मेसी के सामने पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवांदोवस्की होंगे और दोनों स्टार फॉरवर्ड अपना आखिरी विश्वकप खेल रहे हैं। दोनों ही अपनी टीम को विजेता बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। Group-C में अर्जेंटीना की अगले दौर में पहुंचने को लेकर कई संभावनाएं हैं। अर्जेंटीना हार के बावजूद नॉकआउट की दौड़ में बना रह सकता है। मुकाबला ड्रॉ होने की स्थिति में अर्जेंटीना की टीम या तो पोलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रहेगी या फिर सऊदी अरब और मेक्सिको की टीम उसे बाहर कर सकते हैं।

सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 की उलटफेर

अर्जेंटीना को अपने पहले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 की उलटफेर भरी हार का सामना करना पड़ा था और टीम अब 2002 के बाद पहली बार Group चरण से ही बाहर होने से बचने के लिए चुनौती पेश कर रही है। सऊदी अरब और मेक्सिको के बीच मुकाबला भी अर्जेंटीना और पोलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के साथ ही खेला जाएगा। पोलैंड को लेवांदोवस्की से अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी। 34 वर्षीय लेवांदोवस्की ने पिछले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ गोल किया था। पोलैंड के पास भी 1986 के बाद नॉकआउट में पहुंचने का मौका है। वहीं, अर्जेंटीना के कोच लियोनल स्कालोनी शुरुआती एकादश में लाउतारो मार्टिनेज को अंतिम एकादश में रखना चाहेंगे।

दूसरा मुकाबला पोलैंड से हार गई थी

र्जेंटीना को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली सऊदी अरब की टीम के पास भी अपना आखिरी Group मैच जीतकर नॉकआउट में पहुंचने का मौका रहेगा। यह टीम अपना दूसरा मुकाबला पोलैंड से हार गई थी। सऊदी अरब के पास दो मैच के बाद तीन अंक हैं। अगर यह टीम अपना आखिरी मैच जीत पाती है तो नॉकआउट में पहुंच जाएगी। ऐसे में अर्जेंटीना और पोलैंड का मैच जीतने वाली टीम अगले दौर में पहुंचेगी। वहीं, सऊदी अरब के हारने पर Group की बाकी तीनों टीमों के लिए नॉकआउट के दरवाजे खुले रहेंगे।

 

 

यह भी पढ़े :-इंडिया vs न्यूजीलैंड : टीम इंडिया के युवा अर्शदीप सिंह ने मौसम को लेकर दी प्रतिक्रिया

One Comment
scroll to top