Close

दुनिया के इन देशों तक पहुंच चुका है कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, जाने किसने क्या उठाए कदम

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया सतर्क हो गई है. कोरोना के दो लहर को झेलने के बाद अब हर देश इस संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहा है. हालांकि एक हफ्ते पहले ही पता चलने के कारण अबतक विशेषज्ञों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन WHO ने इसे चिंताजनक जरूर बताया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ओमीक्रोन कितना संक्रामक है? इसका वयरल लोड कितना है? यह कितना घातक है? इसपर अभी रिसर्च किया जा रहा है.

बता दें कि यह वेरिएंट सबसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था और अब कई अन्य देशों में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला का कहना है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट यानी ओमिक्रोन वेरिएंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है. अबतक किए गए शोध के अनुसार नया स्ट्रेन डेल्टा और कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले काफी अलग है. इसमें कई सारे बदलाव देखे गए हैं. उनका मानना है कि या वेरिएंट अन्य वेरिएंट के मुताबिक काफी तेजी से फैलता है. ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि हम ज्यादा सतर्क रहें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचा सकें.

इन देशों में आ चुके हैं मामले 

  • 24 नवंबर 2021 को पहली बार ओमीक्रोन के बारे में रिपोर्ट किया गया था. पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था जिसके बाद WHO ने इसे चिंताजनक करार दिया गया.
  • दक्षिण अफ्रीका के बाद सबसे पहले बोत्सवाना में Omicron वेरिएंट का मामला सामने आया था.
  • कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित मरीज चेक गणराज्य में भी मिले. दरअसल संक्रमित होने वाली महिला है. एक प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले की पुष्टि उत्तर में बसे शहर लिबेरेक में एक स्थानीय अस्पताल में की गई. संक्रमित महिला ने हाल ही में नामीबिया की यात्रा की थी और दक्षिण अफ्रीकी गणराज्य और दुबई से होते हुए चेक गणराज्य लौटी है.
  • ओमीक्रोन का एक संदिग्ध मामला ऑस्ट्रिया में भी आ चुका है.
  • इटली के स्थानिया न्यूज एजेंसी के अनुसार इस देश का एक नागरिक जो कि  मोजाम्बिक की यात्रा पर गया था, हाव ही में किए गए RT-PCR टेस्ट में ओमीक्रोन वैरिएंट से पॉजिटिव पाया गया है.
  • मिली जानकारी के अनुसार जर्मनी में तीन संदिग्ध वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं.
  • बीते रविवार ऑस्ट्रेलिया में भी दो लोग कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं.
  • इजरायल में एक व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित है और 7 संदिग्ध मामले सामने आए हैं. हालांकि 7 संदिग्धों में से तीन का पहले ही वैक्सीनेशन हो चुका है. इजराइल ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए देश में विदेशियों के प्रवेश पर दो हफ्ते के लिए प्रतिबंध लगा दिया है
  •  यूरोपीय देश नीदरलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों सहित कुल 13 लोग नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं.
  • हांगकांग में भी ओमीक्रोन वैरिएंट के दो संक्रमि मामले सामने आए हैं. नए वायरस को फैलने से रोकने के लिए हांगकांग सरकार ने दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली सभी उड़ानों और यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.
  • बेल्जियम में भी बीते शनिवार को कोरोना के नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आ चुका है.
  • वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति का मानना है कि वहां भी ओमीक्रोन ने दस्तक दे दी है और कई लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कोहली और धोनी को पीछे छोड़ जडेजा और पंत बने सबसे महंगे खिलाड़ी, जानिए आईपीएल 2022 रिटेंशन की पांच रोचक बातें

One Comment
scroll to top